Mar 14, 2023, 22:20 IST

समाजवादी पार्टी के नेता आजम खां को एक और झटका, रामपुर स्थित पब्लिक स्‍कूल प्रशासन ने किया सील

समाजवादी पार्टी के नेता आजम खां को एक और झटका, रामपुर स्थित पब्लिक स्‍कूल प्रशासन ने किया सील

Rampur: समाजवादी पार्टी के नेता आजम खां के रामपुर पब्लिक स्कूल को प्रशासन ने मंगलवार को सील कर दिया है। मौलाना मोहम्मद अली जौहर शोध संस्थान के लिए बने इस सरकारी भवन को सपा सरकार में वर्ष 2015 में आजम खां के मौलाना मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट को 100 रुपये सालाना लीज पर दिया था।

ट्रस्ट ने इसमें रामपुर पब्लिक स्कूल खोल दिया था। प्रदेश सरकार ने 28 जनवरी को इसकी लीज खत्म कर दी थी। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अंकित कुमार ने भवन को खाली कराने के लिए ट्रस्ट को नोटिस दिया, खाली नहीं करने पर छह मार्च को अंतिम नोटिस जारी किया गया। उप जिलाधिकारी सदर निरंकार सिह ने बताया कि भवन खाली न करने पर भवन को सील किया गया है। यह भवन अल्पसंख्यक कल्याण विभाग का है, विभाग की सिपुर्दगी में दे दिया है।

नर्सरी से इंटर तक के रामपुर पब्लिक स्कूल में 1600 बच्चे पढ़ते हैं। इनमें कई कक्षाओं की परीक्षाएं भी चल रही हैं। भवन में सील लगने से बच्चों का भविष्य संकट में पड़ गया है। बच्चों ने स्कूल बचाने के लिए कई बार प्रदर्शन भी किया। उपजिलाधिकारी का कहना है कि सरकार के आदेश का पालन किया गया है।

जौहर शोध संस्थान की स्थापना 2006-07 में हुई थी, तब भी राज्य में सपा की सरकार थी। इसका उद्देश्य उर्दू, अरबी व फारसी विषय में उच्च शिक्षा की व्यवस्था करना और शोध कराना था। 2015 में सपा सरकार ने इसे 33 साल की लीज पर 100 रुपये वार्षिक दर से जौहर ट्रस्ट को दे दिया। लीज की अवधि 33-33 साल के लिए दो बार बढ़ाने का भी प्रविधान किया गया। आजम खां जौहर ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं। इसकी शिकायत होने पर योगी सरकार ने जांच एसआइटी से करायी। जांच में लीज रद्द करने की संस्तुति की गई।