Oct 7, 2023, 18:03 IST

राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले एक्शन में आई एजेंसियां, 125 करोड़ रुपये की अवैध सामग्री की जब्त

राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले एक्शन में आई एजेंसियां, 125 करोड़ रुपये की अवैध सामग्री की जब्त

Jaipur: राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले स्टेट एजेंसियों को बड़ी सफलता हाथ लगी है. पिछले 1 महीने में राजस्थान पुलिस और दूसरी एजेंसियों ने राज्य के अलग- अलग इलाकों में छापेमारी करते हुए बड़ी मात्रा में कैश, शराब और ड्रग्स बरामद किया है.

पिछले दिनों जयपुर प्रवास के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त ने सीएस और डीजीपी से मुलाकात कर प्रदेश में चुनाव के दौरान सख्त एक्शन को लेकर चर्चा की थी. मीटिंग के बाद स्टेट एजेंसियों के द्वारा पिछले 1 महीने में की गई कार्रवाईयों का आंकड़ा चुनाव आयोग को भेजा गया था. एजेंसियों ने निर्वाचन विभाग को सौंपी गई रिपोर्ट में जानकारी देते हुए बताया कि पिछले एक महीने में अलग-अलग एजेंसियों ने 125 करोड़ रुपये कीमत के ड्रग्स, शराब, सोना व नकदी जब्त किया है. इनमें से करीब 36 करोड़ की कार्रवाई पिछले एक सप्ताह में ही की गई है.

चुनाव आयुक्त के मुताबिक निर्वाचन आयोग निष्पक्ष चुनाव को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति पर कार्य कर रहा है. अभी तक 9.72 करोड़ रुपए का कैश, 64 करोड़ रुपए की मादक सामग्री और 14.93 करोड़ रुपये की शराब जब्त की गई है. सीज किये गए सामान में सोना चांदी की कीमत 23.61करोड़ है. आयोग के अनुसार विधानसभा चुनावों में करीब 251 बॉर्डर पुलिस चेकपोस्ट, 42 एक्साइज बॉर्डर चेकपोस्ट, 64 फॉरेस्ट चेकपोस्ट स्थापित की जाएंगी. इसके अलावा आरबीआई से अवैध कैश ट्रांसफर पर निगरानी रखने के लिए कहा गया है.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जयपुर दौरे के वक्त चुनावों को प्रभावित करने के मामलों में अधिकारियों को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए थे. इसके चलते राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता एजेंसियों के लगातार संपर्क में हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक आचार संहिता लागू होने से पहले ही राज्य की एजेंसियों द्वारा लगातार लिए जा रहे एक्शन प्रदेश में निष्पक्ष चुनाव का एक संकेत है.