Mar 15, 2023, 22:13 IST

सभी जिलों में एडवाइजरी जारी, H3N2 इंफ्लूएंजा के बढ़ते मामलों के बीच योगी सरकार अलर्ट

सभी जिलों में एडवाइजरी जारी, H3N2 इंफ्लूएंजा के बढ़ते मामलों के बीच योगी सरकार अलर्ट 

भारत में एच3एन2 इंफ्लुएंजा के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. देश में इससे अब तक दो लोगों की जान चली गई है. केंद्र सरकार भी इसे लेकर अलर्ट मोड पर है. केंद्र ने एच3एन2 इंफ्लूएंजा से बचाव के लिए राज्यों को एडवाइजरी जारी की है. इन सबके बीच राज्य में एच3एन2 के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने स्वास्थ्य परामर्श जारी कर सभी 75 जिलों को अलर्ट किया है. एडवाइजरी में राज्य सरकार की तरफ से बच्चों बुजुर्गों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

एडवाइजरी में यूपी सरकार ने कहा कि अस्पतालों को निर्देश दिया गया है कि अगर H3N2 संक्रमित मरीज का ऑक्सीजन लेवल 90 तक गिर जाता है तो उसे तुरंत भर्ती किया जाए. साथ ही संक्रमितों को ओसेल्टामिविर दिया जाना चाहिए. राज्य सरकार ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबरों की एक सूची भी जारी की है.

स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉ. अविनाश सिंह के हवाले से बताया कि 8 साल या उससे कम उम्र के बच्चों और 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है. उन्होंने यह भी कहा कि उच्च जोखिम समूह में लोगों को टीका लगाने के निर्देश दिए गए हैं. डॉ. अविनाश ने कहा कि सभी 75 जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है और हर जिले में एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ, एक चिकित्सक, एक महामारी विशेषज्ञ, एक रोगविज्ञानी, एक लैब टेक्निशियन और एक माइक्रोबायोलॉजिस्ट की टीम बनाई गई है.

राज्य सरकार ने कहा कि हेल्पलाइन नंबरों का उपयोग कर H3N2 इन्फ्लूएंजा के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी. स्वास्थ्य विभाग ने चिकित्सा कर्मचारियों को सतर्क रहने और मरीजों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने को कहा गया है. प्रारंभिक उपाय के रूप में राज्य सरकार ने कहा कि हर जिला अस्पताल में 10-बेड का आइसोलेशन वार्ड स्थापित किया जाएगा. स्वास्थ्य अधिकारियों ने वायरस से खुद को बचाने के लिए लोगों से सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना शुरू करने को कहा है.