Wed, 13 Jul 2022

उत्तर प्रदेश से रूठा मॉनसून उमस और गर्मी के बीच कब होगी बारिश

उत्तर प्रदेश से रूठा मॉनसून उमस और गर्मी के बीच कब होगी बारिश

 एक तरफ जहां देश की कई हिस्सों में बारिश से बाढ़ के हालात बने गए हैं तो वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश में मानसून की बेरुखी सूखे के हालात पैदा कर रही है.

जनता उमस और गरमी से बुरी तरह परेशान है बीते दो दिनों से च‍िपच‍िपी गर्मी से लोगों को काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं यूपी में मानसून कमजोर पड़ गया है. मानसून सीजन होने के बावजूद मजबूत सिस्टम नहीं बन रहा है. इस वजह से बारिश नहीं हो रही है. वहीं यूपी में इस हफ्ते बारिश की गतिविधि कम रहने वाली है.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 18 जुलाई तक प्रदेश में बहुत ज्यादा बारिश की संभावना नहीं है. पूर्वी यूपी के बाद अब मानसून पश्चिमी यूपी में सक्रिय है. अगले दो दिन यानी 13 और 14 जुलाई को पश्चिमी यूपी में बूंदाबांदी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी लखनऊ में अगले एक सप्ताह तक यानी 18 जुलाई तक तेज बारिश की कोई भी संभावना नहीं है. राजधानी लखनऊ में भी लोग पिछले कई दिन से गर्मी से बेहाल रहे. पसीने ने लोगों की हालत खराब की. हांलाकि ठंडी हवाओं ने लखनऊ की मौसम को खुशनुमा जरूर बना दिया पर बारिश की उम्मीद दूर-दूर तक नजर नहीं आ रही है.

मौसम विभाग के मुताबिक'फिलहाल उत्तर प्रदेश में मानसून की सामान्य बारिश होने के अभी करीब एक हफ्ते तक आसार नहीं हैं. हालांकि कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश हो सकती है. यूपी में अबतक महज 35 फीसदी बारिश हुई है. यानी यूपी के लोगों में सावन की झमाझम बारिश का इंतजार अभी बाकी है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश जुलाई के शुरूआत में हल्की बूंदाबांदी जरूर हुई लेकिन वह नाकाफी साबित हो रही है.यूपी के आसमान में काले बादलों के नदारद होने से सूरज के तेवर तल्ख हो रहे हैं. गर्मी जुलाई के पहले हफ्ते में तापमान सामान्य से अधिक रह रहा है. वहीं यूपी में आने 14 जुलाई से लेकर 18 जुलाई तक जमकर बारिश होने की संभावना जतायी जा रही है.

Advertisement

Advertisement