Fri, 16 Sep 2022

यूपी: लखनऊ प्रशासन ने मुसीबत और आपदा में फंसे लोगों की मदद के लिये जारी किया हेल्पलाइन नंबर

यूपी: लखनऊ प्रशासन ने मुसीबत और आपदा में फंसे लोगों की मदद के लिये जारी किया हेल्पलाइन नंबर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पिछले 24 घंटों से लगातार हो रही बारिश के मद्देनजर जिला प्रशासन ने शुक्रवार को स्कूल बंद करने का आदेश जारी करते हुए किसी भी प्रकार की आपदा या मुसीबत में फंसे लोगों की मदद के लिये हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये हैं।
लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने लगातार बारिश के दौरान जलभराव की सूचनायें मिलने के मद्देनजर लखनऊ के शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में कक्षा 12 तक के सभी सरकारी, निजी एवं सरकारी सहायता प्राप्त निजी स्कूलों को 16 सितंबर को बंद रखने का आदेश दिया है।
इसके अलावा लखनऊ की मंडलायुक्त रोशन जैकब के निर्देश पर जिलाधिकारी गंगवार ने जनपद लखनऊ में 15 सितंबर की रात से हो रही लगातार भारी वर्षा के दृष्टिगत स्थानीय लोगों के लिये दिशा निर्देश जारी किये हैं। इसमें कहा गया है कि मौसम विभाग ने पहले ही 17 सितंबर तक भारी वर्षा की संभावना व्यक्त की है। इसे देखते हुए स्थानीय लोगों को पूरी सावधानी बरतने को कहा गया है। इस बीच मंडल आयुक्त जैकब ने जलभराव से प्रभावित इलाकों में जाकर लोगों की समस्यायें सुनीं।
जिलाधिकारी ने दिशा निर्देशों में पुराने जर्जर भवनों से लोगों को सावधान रहने और अत्यंत आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है। इसमें कहा गया है कि लोग भीड़ भाड़ वाले व ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचें और खुले सीवर, बिजली के तार व खम्भों से दूर रहें।
उन्होंने जल भराव और पेड़ गिरने जैसी किसी भी समस्या होने पर या जनकारी मिलने पर नगर निगम के नियंत्रण कक्ष को सूचित करने के लिये कहा है। इसके लिये जिलाधिकारी ने तीन माेबाइल फोन नंबर 9151055671, 9151055672 और 9151055673 तथा टोल फ्री नंबर 1533 जारी किये है।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक लगातार हो रही बारिश के कारण लखनऊ के अधिकांश इलाकों में बिजली संकट भी गहराता जा रहा है। बिजली के ब्रेकडाउन के कारण राजधानी के तमाम इलाके बीती रात अंधेरे में रहे। जिलाधिकारी ने विद्युत ब्रेकडाउन आदि हेतु हेल्पलाइन नम्बर 1912 पर सूचना देने को कहा है।
जिला प्रशासन ने लोगों से पीने के पानी को उबाल कर पीने और नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से ब्लीचिंग पाउडर एवं क्लोरीन की गोलियां प्राप्त करने का परामर्श देते हुए किसी भी चिकित्सा आपात की स्थिति में लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कंट्रोल रूम के फोन नंबर 05222622080 पर सम्पर्क करने को भी कहा है। इससे इतर किसी अन्य प्रकार की समस्याओं के लिये जिलाधिकारी ने ‘इंट्रीग्रेटेड कंट्रोल कमाण्ड सेंटर’का फोन नंबर 0522-4523000 जारी किया है। इस पर कोई भी समस्या दर्ज करायी जा सकती है।
जिलाधिकारी ने प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अलावा समस्त राजकीय चिकित्सालयों सहित अन्य सभी अस्पतालों को ‘हाईअलर्ट मोड’पर रहने के निर्देश दिये हैं। अस्पतालों में ट्रॉमा मैनेजमेंट, सर्पदंश, बिजली के करंट एवं जल जनित रोगों के उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करने आकस्मिक सेवाओं में तैनात अधिकारी एवं कर्मचारी ड्यूटी पर उपस्थित रहने और दवा आदि की व्यवस्था, रोगी वाहन की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने का आदेश दिया है। साथ ही सभी सरकारी तथा आपात सेवाओं के कार्यालय खुले रहेंगे।
जिलाधिकारी ने निजी क्षेत्र के कार्यालयों मे सक्षम अधिकारियों को अपने स्तर से अवकाश घोषित करने के सम्बन्ध में उचित निर्णय लेने की सलाह दी है।

Advertisement

Advertisement