Fri, 13 Jan 2023

UP: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कह, आस्था व विकास का संगम है गोरखपुर महोत्सव

UP: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कह, आस्था व विकास का संगम है गोरखपुर महोत्सव 

Gorakhpur Mahotsav: चार दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर महोत्सव के समापन समारोह में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में गोरखपुर का नाम विश्व मंद पर लाने वाले लोगों को गोरखपुर रत्न से सम्मानित किया।

गोरखपुर महोत्सव के समापन समारोह को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले छह वर्षो से सम व विषम परिस्थितियों में गोरखपुर महोत्सव आयोजित हो रहा है। गोरखपुर ने विकास की यात्रा प्रारंंभ की है। पीएम मोदी की अनुकंपा व प्रेरणा से विकास की यह यात्रा वैश्विक मंच पर पहुंच चुकी है। इस यात्रा में गोरखपुर पीछे क्यो रहे। एक नई पहचान बन चुकी है गोरखपुर की । बीस साल पहले अपराध के लिए जाना जाने वाला गोरखपुर विकास की नई सोच के साथ लोगों को नई पहचान दे रहा है। तीन दिवसीय इस महोत्सव में कला जगत के कई दिग्गज अपनी प्रस्तुति दे रहे हैं। नवोदित कलाकारों को भी बढ़ावा मिल रहा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज भारत की पहचान पूरे विश्व में है। इसका श्रेय प्रधानमंत्री मोदी को जाता है। जिनके मार्गदर्शन व प्रयासों से आज देश की वैश्विक पहचना बनी है। देश निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है। वाराणसी में देश के सबसे बड़े एमवी गंगा विलास नाम का क्रूज देश की नई पहचान होगा।

इस अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने बॉलीवुड गायक सोनू निगम द्वारा गाए हनुमान चालीसा सीडी का विमोचन किया। साथ में खुद सोनू निगम मौजूद रहे। उन्हें सीएम ने स्मृति चिन्ह भी दिया। साथ में गोरखपुर के सांसद रवि किशन भी मौजूद रहे। सीएम ने कहा कि पढ़ा लिखा या अनपढ़ सभी के लिए सहज है हनुमान चालीसा। प्रत्येक भारतीय श्रद्धा के साथ इसका भजन करते हैं। सोनू निगम ने इसे अपनी आवाज देकर इसे और ऊंचाईयां दी हैं। हनुमान चालीसा को अपनी आवाज देकर साेनू निगम ने अपनी श्रद्धा पेश की है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कला,साहित्य,खेल,उद्योग क्षेत्र से संबंधित जिन लोगों को यहां गोरखपुर रत्न से सम्मानित किया गया है। वह वर्तमान व भावी पीढ़ियों का प्रोत्साहन है। इस मंच का उद्देश्य भी अतीत के साथ भविष्य की कार्ययोजना को सामने लाना व कला व संस्कृति को बढ़ावा देना है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज गोरखपुर के लोगों की वर्षो की मुराद पूरी हो रही है। जिन कार्यों को लेकर यहां के लोगों में तड़प थी आज वह पूरी हुई है। मेडिकल कॉलेज की सेहत ठीक है और लोगों के इलाज के लिए एम्स भी है। कई दशकों से बंद फर्टिलाइजर शुरु हो चुका है। पर्यटन केन्द्र के रुप रामगढ़ताल विकसित हो चुका है,लोगों के मनोरंजन के लिए चिड़ियाघर है। कभी अपराध के लिए जाना जाने वाला गोरखपुर आज विकास के लिए जाना जा रहा है। अनेक फिल्मों की शूटिंग यहां हो रही है। शूटिंग हब के रुप में यह निरंतर आगे बढ़ रहा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 14-15 जनवरी से खिचड़ी मेले का प्रारंभ हो रहा है। लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां आएंगे। गोरखपुर महोत्सव से शुरु आस्था व विकास का यह संगम मकर संक्रांति तक जारी रहेगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं दी। इसके साथ ही उन्होंने बॉलीबुड गायक सोनू निगम व गोरखपुर रत्न से सम्मानित लोगों को भी बधाई दी व उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

Advertisement

Advertisement

Advertisement