Thu, 12 Jan 2023

Swami Vivekananda Jayanti: मध्य प्रदेश के ग्वालियर में सर्दी और कोहरे में भी बच्चों में दिखा जोश, "सामूहिक सूर्य नमस्कार" कर विवेकानंद को किया याद

Swami Vivekananda Jayanti: मध्य प्रदेश के ग्वालियर में सर्दी और कोहरे में भी बच्चों में दिखा जोश, "सामूहिक सूर्य नमस्कार" कर विवेकानंद को किया याद

सुमित कुमार - संवाददाता

Swami Vivekananda Jayanti : ग्वालियर जिले का मुख्य सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम कार्यक्रम सी एम राइज स्कूल दीनदयाल नगर में संभाग आयुक्त दीपक सिंह की मौजूदगी में हुआ।

स्वामी विवेकानंद की जयंती पर 'सामूहिक सूर्य नमस्कार'  कर स्कूली बच्चों ने ना सिर्फ स्वामी जी को नमन किया बल्कि तेज सर्दी और कोहरे को भी मात दे दी, ग्वालियर में चल रही शीतलहर के बावजूद बच्चों ने उत्साह के साथ राष्ट्रीय युवा दिवस पर 'सामूहिक सूर्य नमस्कार' और प्राणायाम में हिस्सा लिया।

मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले की विभिन्न शैक्षणिक एवं अन्य संस्थाओं में “सामूहिक सूर्य नमस्कार और प्राणायाम का आयोजन हुआ। जिले का मुख्य सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम कार्यक्रम सी एम राइज स्कूल दीनदयाल नगर में संभाग आयुक्त दीपक सिंह को मौजूदगी में हुआ।

समारोह में स्वामी विवेकानंद जी के ऐतिहासिक उदबोधन का प्रसारण आकाशवाणी से हुआ। इसके बाद मध्य प्रदेश गान का गायन हुआ। इसी कड़ी में विद्यार्थियों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का भाषण आकाशवाणी के प्रसारण के जरिए सुना।

इसके बाद आकाशवाणी से मिल रहे संकेतों पर संभाग आयुक्त दीपक सिंह सहित अन्य अधिकारियों एवं स्कूली बच्चों ने सामूहिक रूप से सूर्य नमस्कार के तीन चक्र और अनुलोम विलोम, भस्त्रिका, व भ्रामरी प्राणायाम किए।

इससे पूर्व आरंभ में संभाग आयुक्त दीपक सिंह ने स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर पुष्पहार एवं दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में संयुक्त संचालक लोक शिक्षण दीपक पाण्डेय, एसडीएम अशोक चौहान, डिप्टी कलेक्टर जेपी गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी अजय कटियार, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास, तहसीलदार कुलदीप दुबे व डीपीसी रविन्द्र तोमर सहित बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे शामिल हुए।

Advertisement

Advertisement

Advertisement