Tue, 10 Jan 2023

Pravasi Bharatiya Sammelan: प्रवासी भारतीय सम्मेलन का समापन आज, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी शिरकत

Pravasi Bharatiya Sammelan: प्रवासी भारतीय सम्मेलन का समापन आज, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी शिरकत

सुमित कुमार - संवाददाता

Indoe: 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू आज मध्यप्रदेश के इंदौर आ रही हैं. बता दें द्रोपदी मुर्मू राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार इंदौर आएंगी और प्रवासी भारतीय सम्मेलन के कार्यक्रम में शिरकत करेंगी.

उनके कार्यक्रम के मुताबिक वह सुबह 11:20 पर इंदौर एयरपोर्ट पर पहुंचेगी और इसके बाद वह बिलियंट कन्वर्सेशन स्थित कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेगी. महामहिम की अगवानी करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राज्यपाल सहित कई लोग इंदौर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे.

उसके बाद सीधे यहां से सभी लोग कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे. वहीं प्रारंभिक तौर पर यह बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति 11:20 पर इंदौर एयरपोर्ट पर आ जाएगी. इसके बाद बिलियंट कन्वर्सेशन कार्यक्रम स्थल पहुंचेगी और वहां पर विभिन्न तरह के कार्यक्रमों में शिरकत करेंगी. इस दौरान कुछ खास प्रवासी भारतीयों का राष्ट्रपति के द्वारा सम्मान भी किया जाएगा. प्रारंभिक तौर पर सुरक्षा के चलते राष्ट्रपति का प्रोग्राम नहीं आया है.

वही राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के दौरे के चलते इंदौर एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल तक काफी सुरक्षा व्यवस्था को तैनात किया गया है. इस दौरान राष्ट्रपति इंदौर एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल तक पहुंचेगी उस पूरे सड़क मार्ग पर काफी पुलिस जवानों को सुरक्षा की दृष्टि से तैनात किया गया है तो वहीं सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से भी रूट पर निगाह रखी जा रही है. राष्ट्रपति के कार्यक्रम को देखते हुए प्रवासी भारतीयों को भी समय पर आने के निर्देश दे दिए गए हैं, फिलहाल राष्ट्रपति के कार्यक्रम को देखते हुए काफी सतर्कता बरती जा रही है.

इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन कार्यक्रम के पहले दिन शिवराज सिंह चौहान ने प्रवासी भारतीयों से मुलाकात कर कार्यक्रम की शुरुआत की थी. उसके अगले दिन यानी कि 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शिरकत की. इस दौरान उन्होंने इंदौर की जमकर तारीफ की, पहली बार राष्ट्रपति बनने के बाद द्रोपदी मुर्मू भी इंदौर आ रही हैं और वह भी प्रवासी भारतीय सम्मेलन के कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए जा रही हैं.

फिलहाल प्रवासी भारतीय सम्मेलन कई मायनों में अहम है क्योंकि इस कार्यक्रम में कुल 70 से अधिक देशों के प्रतिनिधि शामिल होने के लिए आए हुए हैं और जिस तरह से इंदौर को प्रवासी भारतीयों के लिए सजाया गया है वह काबिले तारीफ है तो वहीं कई प्रवासी भारतीयों ने इंदौर की जमकर तारीफ भी की उनका कहना था कि हमारी सिटी भी इंदौर सिटी के मुकाबले फीकी पड़ रही है वहीं राष्ट्रपति के कार्यक्रम के बाद इस आयोजन का विधिवत समापन हो जाएगा.

Advertisement

Advertisement

Advertisement