Jan 8, 2023, 22:43 IST

Pravasi Bharatiya Sammelan: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रवासी भारतीयों और इन्वेस्टर्स से की चर्चा

Pravasi Bharatiya Sammelan: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रवासी भारतीयों और इन्वेस्टर्स से की चर्चा

सुमित कुमार - संवाददाता

Indore: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को इंदौर में युवा प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में द्वितीय सत्र में प्रवासी भारतीयों और निवेशकों से चर्चा की।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश अब चीता राज्य भी है। कूनो पालपुर में अफ्रीका से चीते लाकर बसाए गए हैं। वाइल्ड लाइफ टूरिज्म के क्षेत्र में स्थानीय निवासियों को विभिन्न कार्यों से रोजगार मिले, यह सुनिश्चित किया जाएगा। कूनो पालपुर में विशेष पिछड़ी जनजाति सहरिया के निर्धन भाई-बहनों को पर्यटन से रोजगार मिलेगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कहा कि फरवरी माह से कूनो पालपुर में पर्यटकों को चीता देखने की सुविधा मिलने लगेगी। इस क्षेत्र की जलवायु और वातावरण चीतों को रास आ गया है। चीतों की संख्या में भी वृद्धि होगी और पर्यटकों को बुनियादी सुविधाएँ उपलब्ध करवा कर इस क्षेत्र के पर्यटन महत्व को बढ़ाने का कार्य किया जाएगा। मध्यप्रदेश में पर्यटन क्षेत्र में रोजगार की व्यापक संभावनाएँ हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में वे प्रति सप्ताह उद्योगपतियों से मिलते हैं। फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में भी निवेश के लिए उद्योगपति आगे आ रहे हैं। मध्यप्रदेश के मिलेट ज्वार, बाजरा के अलावा अनेक आर्गेनिक उत्पाद सरसों, लहसुन, संतरा, अदरक, टमाटर बाजार में अलग पहचान रखते हैं। मालवा क्षेत्र का एक कली वाला लहसुन लोकप्रिय रहा है। मध्यप्रदेश से शरबती गेहूँ के निर्यात में वृद्धि हो रही है। लॉजिस्टिक क्षेत्र में मध्यप्रदेश हब बन रहा है। इन सेक्टर्स में नवीन निवेशकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश पर आवश्यक सुविधाएँ उपलब्ध करवाने का प्रावधान है। पारदर्शी प्रक्रिया से स्वीकृतियाँ प्रदान की जाती हैं। मुख्यमंत्री से सिंगापुर के गोविंदा होल्डिंग्स के अध्यक्ष डॉ. आनंद गोविंदलुरी ने भेंट कर जानकारी दी कि वे स्वास्थ्य एवं बायोटेक निवेशक हैं। करीब दो दर्जन कम्पनियों का संचालन किया जा रहा है, जिनमें दो यूनिकॉर्न भी शामिल हैं। कम्पनी द्वारा उद्यमिता में शिक्षा एवं उद्यम निवेश, फार्मा सेक्टर में सप्लाई चेन का व्यवसाय किया जाता है। कोरोना महामारी से यह सबक मिला कि हेल्थ प्रिवेंशन को प्राथमिकता दी जाए। एक हेल्थ केयर इनोवेशन कॉरीडोर बनाया जा सकता है। सिंगापुर की यह कम्पनी महाराष्ट्र और गोवा में निवेश कर चुकी है। बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ ही खिलौनों से शिक्षा देने और एमएसएमई सेक्टर में इंदौर में सिग्नेचर बिल्डिंग बनाने का मन्तव्य है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भोपाल में सिंगापुर के सहयोग से ग्लोबल स्किल पार्क की स्थापना के बाद इस क्षेत्र में सिंगापुर की कम्पनी का सहयोग लेकर निवेश प्रोत्साहित किया जाएगा। राज्य सरकार इस कार्य में पूरा सहयोग करेगी।

कुआलालंपुर एंड सेलंगोर इंडियन चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री के अध्यक्ष निवास रागवान ने मुख्यमंत्री से भेंट कर कम्पनी द्वारा किए जा रहे व्यापार का विवरण दिया। कुआलालंपुर एंड सेलंगोर इंडियन चेम्बर ऑफ कॉमर्स मलेशियाई भारतीय समुदाय के विभिन्न औद्योगिक और व्यापार से जुड़े हितों के लिए कार्य कर रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मलेशियन कम्पनी को मध्यप्रदेश्में इलेक्ट्रानिक्स, सेमीकंडक्टर्स, चिकित्सा उपकरण, फार्मा सेक्टर, दूरसंचार उत्पाद और पेट्रो केमिकल्स आदि क्षेत्रों में निवेश के लिए आवश्यक सहयोग दिया जाएगा

मुख्यमंत्री से केलिफोर्निया यूएसए के उद्यमी संजय गोयल ने भेंट कर इंदौर के पास पॉलीमर कम्पाउंडिंग मैन्युफैक्चरिंग इकाई लगाने के प्रस्ताव की जानकारी दी। इस इकाई में 110 करोड़ रुपये की राशि का प्रस्तावित निवेश होगा और 300 से अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। विभिन्न पेटेंट टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स पर अपाचे पॉलीमर्स द्वारा कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने इस औद्योगिक संस्थान को राज्य सरकार की ओर से आवश्यक सुविधाएँ देने के लिए आश्वस्त किया।

मुख्यमंत्री से मॉस्को से आये स्टार ओवरसीज पीटीई लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अतुल उपाध्याय ने भेंट की। कम्पनी द्वारा इलेक्ट्रिक बस, ट्रॉली बस और ट्रामवे आदि की आपूर्ति और निर्माण का कार्य किया जाता है। मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश में कार्य की संभावनाओं की पड़ताल कर कम्पनी से सहयोग लेने की बात कही।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से वायएमआरएम ग्रुप के हितेश भवनानी ने भेंट कर टेक्सटाईल क्षेत्र मेंकिए जा रहे कार्य की जानकारी दी। मुख्यमंत्री को बताया गया कि कम्पनी द्वारा टेक्सटाईल मॉल के संचालन और एक पॉपुलर टेक्सटाईल रिटेलर ब्रांड के रूप में विभिन्न देशों में प्रचलित होने की उपलब्धि प्राप्त की गई।

कम्पनी मध्यप्रदेश में निवेश के लिए इच्छुक है। मुख्यमंत्री से वॉशिंगटन में बसे दतिया क्षेत्र के उद्यमी संजय त्रिपाठी ने भेंट कर बताया कि वे दो कम्पनियों का संचालन कर रहे हैं। मध्यप्रदेश में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में वर्क फॉर होम, डिजिटल मार्केटिंग जैसे कार्यों के लिए बैक एंड ऑफिस सपोर्ट के लिए कार्य करना चाहते हैं। इसी तरह अरेबिया ग्रुप के प्रतिनिधियों ने भी निवेश प्रस्तावों की जानकारी दी।