Wed, 13 Jul 2022

कांवरिया परिपथ पर लोगों को चलने में अब होगी सहूलियत

कांवरिया परिपथ पर लोगों को चलने में अब होगी सहूलियत

इन श्रद्धालुओं को सुविधा प्रदान करने के लिए भारत सरकार की स्वदेश दर्शन योजना के तहत कांवरिया परिपथ का विकास कार्य हो रहा है. उन्होंने बताया कि स्वदेश दर्शन योजना अंतर्गत कांवरिया परिपथ के विकास के लिए पर्यटन मंत्रालय की ओर से 4476.29 लाख रुपये की पुनरीक्षित प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गयी है. वर्तमान समय में योजना के कार्यान्वयन में 4035.00 लाख रुपये खर्च किये जा चुके हैं.


इस योजना के तहत ये काम होंगे

अजगैबीनाथ, भागलपुर के अंतर्गत घाट का विकास , सुल्तानगंज में चेंजिंग रूम, मुंगेर मोजमा में रेन सेल्टर, बांका जलेबिया में मार्गीय सुविधा, बांका शिवलोक रेन सेल्टर, बांका टंकेश्वर में मिनी कैफैटेरिया, बांका सुइया में मार्गीय सुविधा, बांका सुइया में सिटिंग सेल्टर, बांका चिहुतजोर में कैफेटेरिया, बांका में सिटिंग सेल्टर सहित अन्य सुविधाएं दी जायेंगी.


कांवर यात्रा मोबाइल एप से कांवरियों को मिलेगी सभी जानकारी

पटना. पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद बुधवार को कांवर यात्रा मोबाइल एप लांच करेंगे. पर्यटन विभाग की ओर से तैयार इस मोबाइल एप के माध्यम से कांवरियों को धर्मशाला, पुलिस और अन्य कई सुविधाएं मिलेंगी. एप में कांवरिया सर्किट के अंतर्गत आने वाले भागलपुर, मुंगेर व बांका से सूचनाएं लेना आसान होगा. इसके लिए कांवरिया को गूगल प्लेस्टोर में जाकर कांवर एप को डाउनलोड करना होगा और श्रद्धालुओं को रास्ते में मिलने वाली सुविधाओं के संबंध में सभी जानकारी एक क्लिक पर मिलने लगेगी.


भागलपुर, बांका सहित 15 जिलों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात

बिहार पुलिस मुख्यालय ने आगामी श्रावणी मेले को लेकर 15 जिलों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की है. यह तैनाती 13 जुलाई से शुरू होकर श्रावणी मेले की समाप्ति तक रहेगी. जिन जिलों में अतिरिक्त पुलिस बल लगाये गये हैं, उनमें बांका, भागलपुर, मुजफ्फरपुर व वैशाली शामिल हैं. इसके अलावा पटना और जमालपुर रेल पुलिस जिला को भी अलग से पुलिस बल मिला है.


सबसे अधिक पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति भागलपुर जिले में

जानकारी के मुताबिक सबसे अधिक पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति भागलपुर जिले में हुई है. यहां सबइंस्पेक्टर और एएसआइ भी भेजे गये हैं. इनके अलावा मुंगेर, मधेपुरा, मोतिहारी, जमुई, लखीसराय, शेखपुरा, सारण, बेगूसराय, बक्सर, मधुबनी और नवगछिया जिलों में अतिरिक्त बल की प्रतिनियुक्ति के आदेश दिये गये हैं.

Advertisement

Advertisement