Mon, 19 Sep 2022

नगर निगम ने बदले राजधानी के कई सड़क और चौराहों के नाम, जानिये

नगर निगम ने बदले राजधानी के कई सड़क और चौराहों के नाम, जानिये

लखनऊ। कई बड़े प्रस्तावों को लेकर रविवार को नगर निगम लखनऊ की एक बैठक आयोजित कि गयी। जिसमे एक एहम निर्णय लिया गया। जिसके अनुसार नगर निगम ने शहर की कई सड़कों और चौराहों का नाम बदल दिया है। कई जगहों की पहचान अब साहित्यकार से लेकर राजनेता तक के नाम पर की जायेगी। इस कड़ी में वरिष्ठ इतिहासकार रहे स्वर्गीय योगेश प्रवीन के नाम पर मौलवीगंज वार्ड के रकाबगंज चौराहे का नाम रखा गया है। उनकी स्मृति में एक द्वार का निर्माण भी किया जाएगा।

इसी तरह से आचार्य नरेंद्र देव वार्ड स्थित नैपियर रोड पार्क-1 का नाम पूर्व राज्यपाल स्वर्गीय लालजी टंडन के नाम पर रखा गया है। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे और वरिष्ठ व्यापारी नेता स्वर्गीय पंडित श्याम बिहारी मिश्रा के नाम से तालकटोरा रोड और उसके पास के चौराहे का नामकरण किया गया है। ऐतिहासिक पुरानी जेल से ही नौ अगस्त 1925 को काकोरी क्रांति के बाद क्रांति के मुखिया पंडित राम प्रसाद बिस्मिल के नाम पर पुरानी जेल की सड़क का नाम रखा गया है वहीँ अब नजरबाग बड़ी पार्क का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पंडित स्वर्गीय रामपाल त्रिवेदी के नाम से जाना जाएगा।

ये है विजय अग्रवाल चौक
आपातकाल और श्री राम जन्मभूमि जैसे आंदोलनों में जेल गए वरिष्ठ समाजसेवी स्वर्गीय विजय अग्रवाल के नाम पर टेढ़ी पुलिया चौराहे का नाम विजय अग्रवाल चौक। चारबाग स्थित नत्था चौराहे के नामकरण शहीद भगत सिंह चौक किया गया है। गुरुनानक नगर मोहल्ले में स्थित पार्क का नामकरण गुरुनानक वाटिका, महानगर के रहीम नगर चौराहे के नाम सरदार गुरुमुख सिंह आनंद चौराहा एवं रहीम नगर चौराहे से कुकरैल बंधे तक की सड़क का नाम सरदार गुरुमुख सिंह आनंद मार्ग कर दिया गया है।

गोमतीनगर में स्वर्गीय लालजी टंडन मिनी स्टेडियम
निराला नगर में आठ नंबर चौराहे से पटेल पार्क के सामने होते हुए शरणदास मंदिर तक का मार्ग का नामकरण वर्गीय सरदार गुरुबख्श सिंह तलवार मार्ग। कानपुर रोड स्थित सेक्टर- जी एलडीए कॉलोनी में सचदेवा स्टोर के सामने चौराहे के नाम गुरु तेग बहादुर चौक। विरामखंड में अटल क्रीड़ा स्थल में नवनिर्मित बहुउद्देश्यीय हाल का नामकरण स्वर्गीय लालजी टंडन बहुउद्देश्यीय हॉल विनय खंड गोमतीनगर में मिनी स्टेडियम का नामकरण स्वर्गीय लालजी टंडन मिनी स्टेडियम किया गया।

चतुरिया घाट गऊघाट का नामकरण ओम गंगे से
कैसरबाग टेलीफोन एक्सचेंज के पीछे वाली रोड का नामकरण स्वर्गीय ठाकुर इंद्रदेव सिंह किया गया। विकास नगर स्थित सामुदायिक केंद्र सेक्टर-4 का नामकरण डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी कल्याण मंडप। दौलतगंज वार्ड में स्नानघाट चतुरिया घाट गऊघाट का नामकरण ओम गंगे, स्नान घाट, गऊघाट किया गया। निरालानगर जेजे बेकरी से आठ नंबर चौराहा तक का सड़क का नामकरण समाजसेवी और वाल्मीकि समाज के नेता स्वर्गीय देवी प्रसाद वाल्मीकि मार्ग का नामकरण किया गया और उनकी मूर्ति लगाने के लिए महापौर को अधिकृत किया गया।

Advertisement

Advertisement