Wed, 15 Jun 2022

उत्तर-पूर्वी बिहार में सुस्त पड़ा मॉनसून, पटना में चली लू,

उत्तर-पूर्वी बिहार में सुस्त पड़ा मॉनसून, पटना में चली लू, 

सोमवार को बिहार में प्रवेश कर चुका मॉनसून मंगलवार को कमजोर पड़ गया. हालांकि आइएमडी का पूर्वानुमान है कि 16 जून से मॉनसून पूरी ताकत से समूचे बिहार में जोर मारेगा. इसके लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं.

अगले 3 दिन में पूरे बिहार को चलेंगी मॉनसूनी हवाएं

मौसम विज्ञानियों का पूर्वानुमान है कि अगले तीन दिन में पूरे बिहार को मॉनसूनी हवाएं कवर कर लेंगी. मॉनसून के प्रभाव से मंगलवार को भी किशनगंज, अररिया में बारिश हुई है. हालांकि उत्तर-पूर्वी बिहार के अधिकतर इलाके में बादल छाये हुए हैं.

पटना में उच्चतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक

इधर दक्षिणी बिहार के लू प्रभावित क्षेत्रों में मंगलवार को पटना भी शामिल हो गया. पटना और गया में उच्चतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक क्रमश: 41.9 और 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि प्रदेश में सबसे अधिक तापमान मंगलवार को भी बक्सर में दर्ज हुआ. यहां पारा 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. जो सामान्य से सात डिग्री अधिक है.

औरंगाबाद में अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक

औरंगाबाद में अधिकतम तापमान सामान्य से करीब छह डिग्री अधिक 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है. नवादा, हरनौत व शेखपुरा में उच्चतम तापमान क्रमश: 43.8 और 43.7 और 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा जमुई में 41.8, बांका में 41.3 और वैशाली में 40.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

Advertisement

Advertisement