Sun, 10 Jul 2022

मौसम विभाग का अलर्ट- इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग का अलर्ट- इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

भारत के सभी राज्यों में मॉनसून  सक्रिय हो चुका है. इस क्रम में मौसम विभाग ( IMD ) ने केंद्र शासित प्रदेशों समेत कई राज्यों में अगले 5 दिनों के भीतर भारी बारिश की संभावना जताई है.

इसके साथ ही गरज के साथ बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की ओर जारी मौसम बुलेटिन में बताया गया कि जम्मू-कश्मीर में 10 जुलाई यानी रविवार को तेज बारिश होने की संभावना है. जबकि यूपी, हरियाणा, पंजाब राजस्थान समेत उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी से राहत का अनुमान लगाया गया है  कि उत्तर भारत के राज्यों में व्यापक बारिश की संभावना है.

इन राज्यों में होगी बारिश

  9 जुलाई यानी आज से लेकर 13 जुलाई तक गुजरात, केरल, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र तेलंगाना आंध्र प्रदेश में भारी बारिश होगी. इसके साथ ही इन राज्यों में गरज बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है.

कब कहां होगी बारिश

10 जुलाई को जम्मू-कश्मीर में
10 जुलाई, 11 12 जुलाई को हिमाचल प्रदेश में
11 व 12 जुलाई को उत्तराखंड में

 उत्तर भारत के मुकाबले दक्षिण भारत में मॉनसून ज्यादा सक्रिय है. यही वजह है कि महाराष्ट्र गुजरात जैसे राज्यों में बारिश से बुरा हाल है. आर्थिक राजधानी मुंबई में तो पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश ने जन-जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. यहां सड़कें पानी से लबालब नजर आ रही हैं. बारिश की वजह से लोग अपने घरों में कैद होने को मजबूर हो गए हैं.

Advertisement

Advertisement