Wed, 25 Jan 2023

MP News: श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता हुई बीमार, इलाज के लिए भोपाल से पहुंची मेडिकल टीम

MP News: श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता हुई बीमार, इलाज के लिए भोपाल से पहुंची मेडिकल टीम

सुमित कुमार, संवाददाता

MP: मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता शाशा बीमार हो गई है. भोपाल से एक मेडिकल की टीम पहुंची है. उसका चेकअप के बाद इलाज किया जा रहा है. कूनो पार्क प्रबंधन ने मादा चीता के बीमार होने की पुष्टि करते हुए बताया है कि अब शाशा की सेहत ठीक है.

दरअसल, श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में 17 सितंबर 2022 को नामीबिया से आठ चीतों को लाया गया था. इनमें पांच मादा और तीन नर चीते शामिल हैं. इन आठ चीतों ने चार माहिनों के क्वॉरेंटाइन पीरियड के दौरान छोटे बाड़े और बड़े बाड़े में रहकर भारत में सर्वाइव कर लिया है. यह सभी चीते पूरी तरह फीट होकर शिकार भी कर रहे हैं.

इसी दौरान दो दिन पहले मॉनिटरिंग टीम को पता चला कि मादा चीता शाशा बीमार है. इसके बाद चीता प्रोजेक्ट से जुड़े अफसरों ने भोपाल से विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम कूनो पार्क भेजी है. डॉक्टरों ने मादा चीता का परीक्षण कर इलाज शुरू किया है. जांच के दौरान पता चला है कि शाशा डिहाइड्रेशन और गुर्दे की बीमारी से पीड़ित है.

कूनो नेशनल पार्क के डीएफओ प्रकाश कुमार वर्मा ने बताया कि मादा चीता के बीमार होने का पता रुटीन मॉनिटरिंग के दौरान चला है. उसके इलाज के लिए भोपाल से डॉक्टर की टीम बुलाई गई है. फिलहाल, शाशा की स्थिति ठीक है.

वहीं, कूनो पार्क में बने बड़े बाड़े के कंपार्टमेंट नंबर-5 में पिछले साल 28 नवंबर को तीन मादा चीता सवाना, शाशा और सियाया को छोड़ा गया था. तीनों मादा चीता एक साथ ही कंपार्टमेंट में रहकर शिकार भी कर रही थीं. मगर, मादा चीता शाशा के बीमार होने के बाद पार्क प्रबंधन चिंतित में हैं.

दरअसल, फरवरी में सभी चीतों को बड़े बाड़े से खुले जंगल मे छोड़ा जाना है. वहीं, दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका से भी 12 नए मेहमान चीतों को लाने को लेकर तैयारियां जारी हैं.

Advertisement

Advertisement

Advertisement