Sun, 22 Jan 2023

MP News: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हो रहा विकसित राष्ट्र का निर्माण

MP News: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हो रहा विकसित राष्ट्र का निर्माण

सुमित कुमार - संवाददाता

Bhopal: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में समृद्धशाली और विकसित राष्ट्र का निर्माण हो रहा है, वहीं रक्षा मंत्री के नेतृत्व में हमारी भारतीय सेना हर सकंट से निपटने के लिये तैयार है। हम किसी को छेड़ेंगे नहीं और कोई छेड़ेगा तो उसे छोड़ेंगे नहीं। यह भारत का सामर्थ्य ही था कि यूक्रेन में विपदा के समय हमारे 30 हजार बच्चे भारत का तिरंगा लेकर सकुशल वापस लौट आये।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार को सिंगरौली जिले में आवासहीन गरीब परिवारों को मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना में निशुल्क भू-खंड वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले के विकास में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी। विकास की दौड़ में सिंगरौली पीछे नहीं रहेगा। यह ऊर्जाधानी मध्यप्रदेश के विकास का इंजन बनेगी। शीघ्र ही सिंगरौली-रीवा-जबलपुर औ़द्योगिक कॉरीडोर भी बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि आज सिंगरौली में मेडिकल कॉलेज के साथ माइनिंग इंजीनियरिंग कॉलेज का भी शिलान्यास किया जा रहा है। माइनिंग इंजीनियरिंग कॉलेज के साथ एनर्जी कॉलेज भी शुरू होगा, जिससे स्थानीय युवाओं में कौशल विकास के साथ रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.

CM शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में गरीबों की जिंदगी संवारने के लिए सरकार एक अभियान चला रही है। गरीब वर्ग के लिये राशन, शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास, रोजगार के साथ अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं। आज सिंगरौली जिले के 25 हजार से अधिक गरीब आवासहीन परिवारों को नि:शुल्क आवासीय भू-खंड दिये जा रहे हैं। साथ रीवा संभाग के 6 लाख 78 हजार से अधिक किसान हितग्राहियों के खातों में 135 करोड़ 68 लाख रुपये अंतरित किये गये हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमने यह संकल्प लिया है कि मध्यप्रदेश की धरती पर कोई भी गरीब परिवार आवास के बिना नहीं रहेगा। इसके लिए प्रदेश में लगातार अभियान जारी है। जिन गरीब परिवारों के पास आवास बनाने के लिये भूखण्ड नहीं है, ऐसे सभी परिवारों को मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना में नि:शुल्क भू-खंड देने का महाअभियान शुरू हो चुका है। प्रधानमंत्री आवास योजना में मध्यप्रदेश को मिले 38 लाख आवास निर्माण के लक्ष्य के विरुद्ध 34 लाख आवास बन कर पूरे हो चुके हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के साथ शहरी क्षेत्र में भी पात्र लोगों को आवासीय भू-खंड या मल्टी स्टोरी बना कर आवास दिये जाएंगे।

उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि आज मध्यप्रदेश, केन्द्र सरकार की अनेक योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रथम स्थान पर है और इन योजनाओं का लाभ जरूरतमंद गरीबों को मिला है। आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के लिये चौरतफा काम किये जा रहे हैं। शासकीय विभागों में सवा लाख भर्तियों की प्रक्रिया चल रही है। हाल ही में इंदौर में हुए जीआईएस में 15 लाख 42 हजार 505 करोड़ रुपये का निवेश आया है। इससे विकास के साथ 29 लाख रोजगार के अवसर निर्मित होंगे।CM शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमने गरीबों को आवास के साथ जल, जंगल और जमीन का हक दिलाया है। राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता गरीबों का कल्याण है। उन्होंने कहा कि धान खरीदी के लिए जो किसान पंजीयन से वंचित रह गये हैं, उनके लिए पोर्टल पुन: खोला जायेगा। जिले की बैगा परिवार की बहनों को एक हजार रुपये मासिक राशि दी जायेगी। सीधी-सिंगरौली हाई-वे का काम तेजी से जारी है और इसे समय-सीमा में पूरा करायेंगे। कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, सांसद रीति पाठक, राज्यसभा सदस्य अजय प्रताप सिंह, विधायक सहित जन-प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में हितग्राही और नागरिक मौजूद रहे। कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री ने नागरिकों के बीच पहुंच कर उनकी समस्याएं सुनीं और उनके निराकरण के निर्देश दिये।

Advertisement

Advertisement

Advertisement