Thu, 28 Jul 2022

देश में कई जगहों पर होगी भारी बारिश

देश में कई जगहों पर होगी भारी बारिश

मौसम विभाग ने 27 जुलाई यानि आज से हरियाणा के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. पंचकुला, अंबाला यमुनानगर में अच्छी बरसात होने की संभावना जताई गई है.

राजधानी दिल्ली में रोजाना हल्की बारिश के कारण मौसम सुहावना बना हुआ है. आईएमडी  ने आज भी दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की है. इस दौरान अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. राजस्‍थान  में मौसम वैसा ही रहने वाला है. यहां पर बारिश का दौर जारी रहेगा. बारिश की कमी झारखंड के किसानों को परेशान करने वाली है. वहीं छत्तीसगढ़ के कई भागों में बीते कुछ दिनों से बारिश हो रही है. यूपी में भी बारिश का दौर जारी रहेगा. यहां पर आकाशीय बिजली के कारण दो लोगों की मृत्यु हो गई.

उत्तर की ओर बढ़ सकता है मॉनसून

मौसम विभाग के अनुसार, अगले एक सप्ताह तक मॉनसून उत्तर की तरफ बढ़ेगा. इसके बाद उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड पश्चिम बंगाल में अच्छी बरसात होने की संभावना बनी हुई है. विभाग के अनुसार, अरब सागर के पूर्वोत्तर पश्चिमोत्तर में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इस कारण उत्तर भारत में अच्छी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. वहीं 28 जुलाई से हिमालयी क्षेत्र में नया पश्चिमी विक्षोभ बन सकता है.

बिहार में 28 जुलाई के बाद दिखेगा असर

बिहार में बीते कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश अब थमने वाली है. यह सब कुछ मॉनसून कमजोर होने के कारण हुआ है. मौसम के कमजोर पड़ने की वजह से राज्य के अधिकतर भागों में भारी बारिश पर विराम लग गया है. पूर्वी दक्षिण बिहार के जिलों में तापमान की बढ़ोतरी होना संभव होगा. 28 जुलाई से मॉनसून फिर से सक्रिय होगा. एक बार फिर बिहार में तेज बारिश होगी.

Advertisement

Advertisement