Sat, 11 Jun 2022

उत्तर में लू का कहर, दक्षिण में झमाझम बारिश,

उत्तर में लू का कहर, दक्षिण में झमाझम बारिश, 

 मुंबई में प्री-मानसून बारिश के छींटे भी पड़ने लगे हैं. केरल में बारिश हो रही है. नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में भी भारी बारिश दर्ज की जा रही है.

वहीं, देश के पश्चिमी, उत्तरी मध्य भाग में गर्मी का सितम अब भी जारी है. दिल्ली-पश्चिमी यूपी, राजस्थान, हरियाणा, एमपी के बड़े हिस्से, छत्तीसगढ़ महाराष्ट्र के ही विदर्भ जोन में भयंकर लू चल रही है. मौसम विभाग ने उत्तरी राज्यों को कोई राहत न मिलने की बात कही है, तो अगले कुछ दिनों में कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में बारिश की बात कही है. चूंकि मानसून चल पड़ा है, वो भी समय से कुछ दिन पहले, तो इस बात बारिश जबरदस्त होने वाली है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने देश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन दिनों में पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल सिक्किम में भारी बारिश की उम्मीद है. कि अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल सिक्किम नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम त्रिपुरा में भारी बारिश होने वाली है. वहीं, 10 11 जून को अरुणाचल प्रदेश मेघालय के अलग-अलग स्थानों में भारी बारिश होगी.

अगले 5 दिनों में देश के कई हिस्सों में जमकर बरसेंगे बदरा

मौसम विभाग द्वारा जारी की गई जानकारी में बताया गया है कि अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा पश्चिम बंगाल में गरज तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश होगी. इसके साथ ही कर्नाटक, केरल लक्षद्वीप में गरज के साथ बारिश होगी. इसके साथ आंध्र प्रदेश, यनम (पुड्डुचेरी), तमिलनाडु, पुडुचेरी तेलंगाना में छिटपुट बारिश की संभावना जताई है.

इस राज्यों में लू बरपाएगी कहर

जम्मू जोन, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में लू चलने की संभावना है. इसके साथ ही उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड, तेलंगाना पूर्वी मध्य प्रदेश में भी लू चलने का अनुमान है

Advertisement

Advertisement