Nov 25, 2022, 19:20 IST

25 के बाद सुबह और शाम की ठंड में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। ग्रामीण इलाकों में पारा और नीचे जाएगा।

25 के बाद सुबह और शाम की ठंड में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। ग्रामीण इलाकों में पारा और नीचे जाएगा।
भोपाल, संवाददाता सुमित कुमार 

मध्य प्रदेश के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। अगले सप्ताह से प्रदेश में ठण्ड पड़ेगी। विभाग के पूर्वानुमान के माने तो अगले 5 दिनों तक मध्य प्रदेश का न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने के संकेत दिए गए हैं। हालांकि नवंबर के अंत तक मौसम शुष्क बना रहेगा जबकि चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र निर्मित होने की वजह से कुछ क्षेत्रों पर इसका प्रभाव देखने को मिल सकता है। इसके अलावा जबलपुर सागर संभाग के जिलों में सामान्य से कम तापमान रिकॉर्ड किया गया है।

मौसम विभाग की माने तो हवाओं की रफ्तार धीमी पड़ी है। दो से तीन दिनों तक मौसम ऐसे ही बने रहेगा जबकि प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। 25 नवंबर के बाद मौसम बदलने की संभावना जताई गई है। कड़ाके की ठंड पड़ सकती है।रात के तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है। कुछ इलाकों में शीतलहर जैसे हालात भी हो गए हैं। पिछले दिनों इस का अलर्ट जारी किया गया था। अब दिन के औसत तापमान 29 डिग्री से नीचे देखा जा रहा है।

25 के बाद सुबह और शाम की ठंड में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। ग्रामीण इलाकों में पारा और नीचे जाएगा।मौसम प्रणालीमौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान की मानें तो वर्तमान में एक्टिव पश्चिमी विक्षोभ का असर 25 नवंबर तक रहेगा। शुष्क मौसम बना रहेगा। ईरान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ के कारण 25 नवंबर से मौसम में बदलाव की संभावना जताई गई है। वहीँ बंगाल की कड़ी में आज से निम्न दबाव बनने की सम्भावना है।इन जिलों में तापमान 10 डिग्री से नीचेइसके अलावा उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों पर बर्फ की चादर बिछ गई है।हिमालय की शीतलहर से मध्य प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है।

कड़ाके की ठंड शुरू होगी। रात के तापमान कम हो रहे हैं। छिंदवाड़ा जबलपुर खजुराहो उमरिया मलाजखंड बैतूल दतिया ग्वालियर रायसेन में तापमान 10 डिग्री से नीचे पहुंच गया है।रविवार से शीतलहर का प्रभावमैदानी क्षेत्रों की बात करें तो सबसे कम तापमान नौगांव में 7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो ठंडी हवाओं का दौर मध्य प्रदेश में गहरा गया है। नई मौसम प्रणाली नहीं बनने की वजह से शीतलहर बढ़ेगी। रविवार से शीतलहर का प्रभाव तेजी से दिखेगा।

क्षेत्रों में तापमान24 घंटे मौसम की बात करें 2 दिन का पारा 29 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जाएगा। अधिकांश इलाके में तापमान 25 से 26 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ है। रात के न्यूनतम तापमान औसत से 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किए गए हैं। 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है।

राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 27 जबकि न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इंदौर में अधिकतम तापमान 26 डिग्री जबकि न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जबलपुर में न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। ग्वालियर की बात करें तो न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।