Sep 19, 2023, 09:36 IST

MP News: जबलपुर के एकलव्य आवासीय विद्यालय में खाना खाने के बाद 80 छात्र-छात्राएं बीमार, अस्पताल में भर्ती

MP News: जबलपुर के एकलव्य आवासीय विद्यालय में खाना खाने के बाद 80 छात्र-छात्राएं बीमार, अस्पताल में भर्ती

संवाददाता सुमित कुमार 

Bhopal: जबलपुर के रामपुर छापर स्थित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के लगभग 80 छात्र-छात्राओं को बीते सोमवार रात में भोजन करने के बाद उल्टी एवं पेट दर्द की शिकायत होने के बाद प्राथमिक उपचार के लिये शहर के जिला अस्पताल समेत मेडिकल कॉलेज एवं निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

इतनी बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं के अस्वस्थ्य होने की जानकारी लगते ही जिला कलेक्टर सौरभ कुमार ने फौरन एक्शन लेते हुए मौके पर एसडीएम पंकज मिश्रा को भेजा, जिन्होंने बताया कि आवासीय विद्यालय के इन छात्र-छात्राओं को विद्यालय के स्टॉफ, स्थानीय लोगों एवं पुलिस की मदद से उपचार के लिये अस्पताल भेजा गया है।

बताया जा रहा है कि बालक एवं बालिका छात्रावास के इन बच्चों ने सयुंक्त मेस में भोजन किया था। उन्होंने उपचार के लिये भर्ती बच्चों की संख्या करीब 80 बताई है। एसडीएम पंकज मिश्रा ने बताया कि खाद्य सुरक्षा प्रशासन के अधिकारियों द्वारा भोजन का नमूना जांच हेतु लिया गया है । उनके मुताबिक उपचार के लिये भर्ती सभी बच्चों की स्थिति स्थिर हैं।

किसी भी छात्र-छात्रा के गंम्भीर रूप से पीड़ित होने की सूचना प्राप्त नहीं हुई है। मामले की जांच जारी है। अस्पताल में पीड़ित बच्चों की देखभाल के लिये प्रशासन, पुलिस एवं चिकित्सा अधिकारी मौजूद हैं। एसडीएम ने बताया कि एकलव्य आवासीय विद्यालय में कुल अध्ययनरत बच्चों की संख्या 450 है।

घटना के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संजय मिश्रा ने बताया एकलव्य आवासीय विद्यालय के कुछ और बच्चों को उपचार के लिये मेडिकल कॉलेज भेजा गया है। उन्होंने बताया कि अब अस्पतालों में उपचार के लिये भर्ती बच्चों की संख्या 101 हो गई है। इनमें 55 बच्चे मेडिकल कॉलेज में, 37 बच्चे जिला अस्पताल में एवं 11 बच्चे निजी अस्पतालों में भर्ती है। सभी बच्चों को हालत स्थिर है । चिंता जैसी कोई बात नहीं है। सतर्कता के बतौर बच्चों को रात भर अस्पतालों में ही रखा जायेगा।