Dec 7, 2023, 22:04 IST

जोधपुर से भेजा गया भगवान श्रीराम के लिए 600 किलो गाय का शुद्ध देसी घी पहुंचा अयोध्या

जोधपुर से भेजा गया भगवान श्रीराम के लिए 600 किलो गाय का शुद्ध देसी घी पहुंचा अयोध्या

Jodhpur: श्रीराम के लिए जोधपुर से भेजा गया 600 किलो गाय का शुद्ध देसी घी गुरुवार को बैलगाड़ी से अयोध्या पहुंच गया है। अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को प्रस्तावित है।

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर सिर्फ भारत ही नहीं पूरे विश्व में चर्चा है। इस आयोजन में अपनी सहभागिता के लिए अलग-अलग राज्यों और देश से भगवान राम के प्रति समर्पण अयोध्या पहुंच रहा है। इसी कड़ी में जोधपुर से 600 किलो गाय का शुद्ध देसी घी (गोघृत) बैलगाड़ी से रामनगरी अयोध्या पहुंचा। कार सेवकपुरम पहुंचने पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय और कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी महाराज ने आरती उतारकर बैलगाडिय़ों से आए गाय के घी का स्वागत किया।

इस दौरान महासचिव चंपत राय ने बताया कि जिन संत महापुरुष के संकल्प से यह को घृत अयोध्या पहुंचा है, उनके प्रति हम कृतज्ञता व्यक्त करते हैं। हम जोधपुर की धरती को प्रणाम करते हैं। दो नवंबर 1990 को दिगंबर अखाड़ा के सामने जब गोली चली थी, उसमें 2 लोग शहीद हुए थे, जिनमें प्रोफेसर महेंद्र अरोड़ा जोधपुर के थे और उनके साथ एक छोटा सा बालक था जो जोधपुर के मथानिया गांव का रहने वाला था। उसका नाम सेठाराम माली था। आज वहीं से यह गोघृत आया है। शायद उनकी आत्माओं ने यह प्रेरणा दी होगी।

उल्लेखनीय है कि यह गोघृत पदयात्रा श्रीश्री महर्षि संदीपनी राम धर्म गौशाला बनाड़ से 27 नवंबर को चली थी जो अनवरत बैलगाड़ी से यात्रा करते हुए अयोध्या पहुंची है।