Mon, 30 May 2022

पीएम किसान की 11वीं किस्त 31 को आएगी, फौरन चेक करें

पीएम किसान की 11वीं किस्त 31 को आएगी, फौरन चेक करें 

 पीएम किसान की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे 12 करोड़ से अधिक किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 मई को शिमला से देश के किसानों को किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी करेंगे।

कृषि मंत्रालय ने रविवार को जारी एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी हिमाचल प्रदेश के शिमला में इस योजना की 11वीं किस्त जारी करेंगे। वह 'गरीब कल्याण सम्मेलन' के एक हिस्से के तौर पर केंद्र सरकार की 16 योजनाओं एवं कार्यक्रमों से लाभान्वित होने वाले लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये संवाद भी करेंगे। गरीब कल्याण सम्मेलन नाम का राष्ट्रीय कार्यक्रम 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत आयोजित किया जा रहा है।

21,000 करोड़ रुपये की 11वीं किस्त

बयान में कहा गया, ''प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 21,000 करोड़ रुपये की 11वीं किस्त जारी करेंगे।' वहीं केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर दिल्ली के पूसा परिसर से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।
प्रधानमंत्री ने गत एक जनवरी को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक राशि की 10वीं किस्त जारी की थी जिससे 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को फायदा हुआ था।

कृषि मंत्रालय ने कहा कि यह देश में अब तक का सबसे बड़ा एकल कार्यक्रम है जिसके तहत देश के सभी जिलों में देशव्यापी विमर्श होगा और प्रधानमंत्री मोदी विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद करेंगे।
इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन के राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय चैनलों पर होगा। इसके अलावा माईजीओवी डॉट इन के जरिये इसे वेबकास्ट भी किया जाएगा। अन्य सोशल मीडिया माध्यमों पर भी यह कार्यक्रम देखा जा सकेगा।

पीएम किसान की नई लिस्ट चेक करें 

बता दें पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे अपात्र किसानों से वसूली और लिस्ट से नाम कटने की प्रक्रिया भी चल रही चुकी है। ऐसे में यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है कि पीएम किसान 2022 की नई लिस्ट में आपका नाम है या कट गया। इसे चेक करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैटे अपने मोबाइल, लैपटॉप यह कंप्यूटर से अपने गांव की लिस्ट देख सकते हैं।

बता दें इस योजना के तहत मोदी सरकार सलाना 6000 रुपये किसानों को तीन किस्तों में देती है। सालाना आधार पर पहली किस्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च तक आती है। हमने पहले भी बताया था कि इस साल की पहली किस्त 31 मई से आनी शुरू हो जाएगी।

Advertisement

Advertisement