Oct 21, 2023, 19:12 IST

नवरात्र के मौके पर गुजरात में गरबा खेलने के दौरान हार्ट अटैक हुई 24 घंटे में 10 लोगों की मौत

नवरात्र के मौके पर गुजरात में गरबा खेलने के दौरान हार्ट अटैक हुई 24 घंटे में 10 लोगों की मौत

नवरात्र के मौके पर गुजरात में गरबा खेलने के दौरान हार्ट अटैक आने से 17 साल के एक और लड़के की मौत हो गई. बीते 24 घंटे में गरबा के दौरान हार्ट अटैक आने से अब तक वहां 10 लोगों की मौत हो चुकी है.

कपड़वंज के गरबा ग्राउंड में वीर शाह के नाम से खून बहने के बाद उसे तत्काल इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों उसे मृत घोषित कर दिया. शारीरिक रूप से स्वस्थ्य 17 साल के वीर ने नवरात्र के छठे दिन गरबा में हिस्सा लिया. उसकी अचानक मौत होने से परिवार सहित पूरे गांव में शोक का माहौल है.

वीर की मौत के बाद गरबा आयोजकों ने गरबा डांस कार्यक्रम को बंद कर दिया. इस पूरी घटना से अंजान वीर शाह के पिता रिपल शाह को इसकी सूचना दी गई. रिपल शाह और उनकी पत्नी कपडवंज में दूसरे गरबा ग्राउंड में थे.

जैसे ही माता पीता को वीर की सूचना मिली दोनों तुरंत वीर के पास पहुंचे, लेकिन तब तक देर हो चुकी थी. जवान बेटे की मौत के बाद रीपल शाह और उसकी पत्नी सदमे में है. रीपल शाह ने सभी युवाओं को हाथ जोड़ कर अपील की है कि वो गरबा खेलते वक्त अपना ध्यान रखें और ब्रेक लेकर खेलें.

गुजरात में फिलहाल नवरात्रि का त्योहार जोरो-शोरों से मनाया जा रहा है. हालांकि इस दौरान गरबा खेलते हुए युवाओं को हार्ट अटैक आने की घटनाएं भी लगातार सामने आ रही हैं और बीते 24 घंटे में अलग-अलग जगहों पर कुल 10 लोगों की मौत हो चुकी है.

बता दें कि नवरात्रि के 6 दिनों में 108 इमरजेंसी एंबुलेंस को 521 कॉल्स सिर्फ हार्ट से जुड़े मामलों के लिए और सांस फूलने की समस्या के लिए आए हैं. वीर शाह की मौत से पहले अहमदाबाद के 24 साल के युवक की गरबा खेलते समय अचानक गिरने से मौत हो गई थी. वहीं बड़ौदा के डभोई में 13 साल के बच्चे की मौत गरबा खेलने के दौरान हार्ट अटैक आने से हुई थी.

बीते कुछ महीनों से गुजरात के युवाओं में हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों को देखते हुए नवरात्रि में गरबा सेलिब्रेशन के दौरान प्लॉट, क्लबों में डॉक्टर और एंबुलेंस का इंतज़ाम गरबा आयोजकों की तरफ़ से किया गया है. राज्य सरकार ने भी तमाम सरकारी अस्पतालों को अलर्ट जारी किया है. गरबा पंडालों के नजदीक के CHC सेंटरों को भी एलर्ट रहने की सूचना दी गई है. गरबा आयोजकों को पंडालों में एंबुलेस प्रवेश कर सके इसके लिए कॉरिडोर बनाने का निर्देश दिया है.

वहीं डॉक्टरों के मुताबिक पानी का कम सेवन, असंतुलित नमक का इस्तेमाल, ब्लड प्रेशर, नींद की कमी और अनुवांशिक समस्याओं की वजह से हार्ट अटैक की समस्या होती है. गरबा खेलते समय हार्ट अटैक की समस्याओं से बचने के लिए डॉक्टर प्रवीण गर्ग ने कहा कि, गरबा खुली जगह पर खेलना चाहिए और आयोजक अपने स्टाफ को सीपीआर की ट्रेनिंग दें. उन्होंने कहा गरबा के आयोजन स्थल पर पानी की पर्याप्त व्यवस्था रहनी चाहिए और हार्ट की समस्या, डायबिटीज या ब्लड प्रेशर वालों को लंब समय तक नहीं खेलना चाहिए.