Updated: Feb 11, 2023, 19:51 IST

WTC Points Table: भारत ने पहले टेस्ट मैच में वर्ल्ड की नंबर वन टेस्ट टीम ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से हराया

WTC Points Table: भारत ने पहले टेस्ट मैच में वर्ल्ड की नंबर वन टेस्ट टीम ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से हरा 

World Test Championship Points Table: भारत ने पहले टेस्ट मैच में तीसरे दिन ही वर्ल्ड की नंबर वन टेस्ट टीम ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से हरा दिया है. यह सीरीज भारत के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का आखिरी मौका है.

टीम इंडिया ने पहला मुकाबला जीतकर फाइनल के लिए अपने दावेदारी और अधिक मजबूत कर दी है. रोहित शर्मा की टीम इस समय प्वाइंट टेबल में दूसरे नंबर पर बरकरार है.

टीम इंडिया की इस बड़ी जीत में कप्तान रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन का विशेष योगदान है. रोहित ने जहां शतक जड़ा. वहीं, अक्षर और जडेजा ने अर्धशतकीय पारी खेली. अश्विन ने दोनों पारियों में आठ विकेट चटकाये, जबकि जडेजा के खाते में सात विकेट आये. तेज गेंदबाजों ने भी शुरुआती विकेट झटककर टीम इंडिया के स्पिनरों को आत्मविश्वास से भर दिया.

जीत के साथ, भारत ने चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली और डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में अपने जीत प्रतिशत में भी सुधार किया. इस मुकाबले से पहले भारत का टेस्ट में 58.93 का जीत प्रतिशत था. टीम इंडिया वर्तमान में तालिका में ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर है. भारत के पास अब 61.67 का जीत प्रतिशत है. जबकि ऑस्ट्रेलिया, जिसे अपना WTC फाइनल बर्थ बुक करने के लिए ड्रा की आवश्यकता थी, जीत का प्रतिशत 75.56 प्रतिशत से घटाकर 70.83 कर लिया.

भारत पिछले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का उपविजेता हैं. भारत को इस बार भी फाइनल में पहुंचने के लिए बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के शेष तीन मैचों में से कम से कम दो जीतने की आवश्यकता है. पिछली बार भारत को फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. न्यूजीलैंड की टीम इस बार अंक तालिका में आठवें नंबर पर है. श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका, तालिका में तीसरे और चौथे स्थान पर हैं. इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश डब्ल्यूटीसी फाइनल की दौड़ से बाहर हो गए हैं.