Tue, 19 Jul 2022

जगह 1और प्लेयर 3 कौन पड़ेगा भारी

 जगह1और प्लेयर 3 कौन पड़ेगा भारी

 इंडियन टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज 22 जुलाई से खेलना है, इस दौरान कोच द्रविड़ को ओपनिंग पार्टनर को लेकर थोड़ी माथापच्ची जरूर करनी पड़ेगी क्योंकि ओपनिंग के लिए कतार में 3 खिलाड़ी है।

दरअसल, इस सीरीज में शिखर धवन कप्तानी संभालेंगे और जाहिर है कि वह ही भारतीय टीम की पारी शुरू करेंगे।

कप्तान रोहित शर्मा को वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज से रेस्ट दिया गया है। शिखर धवन कप्तानी की जिम्मेदारी संभालेंगे और ओपनिंग भी करेंगे, टीम में उनके अलावा 3 और ओपनर हैं- ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़ और शुभमन गिल। ऐसे में धवन और कोच राहुल द्रविड़ को दूसरा ओपनर चुनने में थोड़ी माथापच्ची जरूर करनी पड़ेगी।

 24 साल के ईशान किशन के पास भले ही 3 वनडे मैचों का अनुभव है लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जून में खेली गई टी20 सीरीज में उन्होंने काफी प्रभावित किया था। उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टी20 में भी मौका मिला लेकिन वह 8 रन बनाकर आउट हो गए।

ऋतुराज गायकवाड़ ने अभी तक कोई भी वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला, आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व करने वाले 25 साल के ऋतुराज फिलहाल फॉर्म में भी नहीं हैं। उन्होंने विशाखापटनम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 मैच में 57 रनों की पारी खेली लेकिन उसके बाद राजकोट टी20 में 5, बेंगलुरु टी20 में 10 ही रन बना सके। आयरलैंड के खिलाफ डबलिन में खेले गए पहले टी20 में उन्हें मौका ही नहीं दिया गया था।

शुभमन गिल के पास भी अभी तक 3 ही वनडे मैचों का अनुभव है लेकिन अगर भारतीय टीम की रणनीति के लिहाज से देखें तो उनका पलड़ा थोड़ा भारी लग रहा है, इसका कारण उनका दाएं हाथ का बल्लेबाज होना है। दरअसल, भारतीय टीम बाएं और दाएं हाथ का कॉम्बिनेशन बनाती है, रोहित शर्मा दाएं हाथ के ओपनर हैं तो इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में उनके साथ बाएं हाथ के शिखर धवन उतरे। अब धवन के साथ दाएं हाथ के ओपनर शुभमन उतर सकते हैं, इस युवा क्रिकेटर ने अभी तक 3 वनडे के अलावा 11 टेस्ट मैच भी खेले हैं और 4 अर्धशतक भी लगाए हैं।

Advertisement

Advertisement