Nov 2, 2023, 19:22 IST

IND vs SL, World Cup 2023: श्रीलंका के 3 रन पर चार बल्लेबाज़ आउट, भारत ने रखी 358 रनों की चुनौती

IND vs SL, World Cup 2023: श्रीलंका के 3 रन पर चार बल्लेबाज़ आउट, भारत ने रखी 358 रनों की चुनौती

IND vs SL: जसप्रीत बुमराह ने अपनी पहली ही गेंद पर पथुम निशांका को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया तो मोहम्मद सिराज ने भी अपनी पहली गेंद पर दिमुथ करुणारत्ने को एलबीडब्ल्यू किया.

इसी ओवर की पांचवी गेंद पर सिराज ने सदीरा समरविक्रमा को भी चलता कर दिया. तीनों बल्लेबाज़ों में से कोई भी अपना ख़ाता नहीं खोल सका. अपने अगले ही ओवर में सिराज ने कप्तान कुसाल मेंडिस को बोल्ड कर श्रीलंका का चौथा विकेट ले लिया.

इससे पहले भारत ने श्रेयस अय्यर ने खेली तूफ़ानी पारी, विराट और गिल के बीच हुई 189 रनों की साझेदारी की बदौलत श्रीलंका के सामने जीत के लिए 360 रनों का लक्ष्य रखा है.

भारतीय बल्लेबाज़ी की शुरुआत कप्तान रोहित शर्मा ने चौके के साथ की लेकिन अगली ही गेंद पर दिलशान मधुशंका ने अपनी इनस्विंग गेंद पर उन्हें बोल्ड कर पवेलियन लौटा दिया.

इसके बाद शुभमन गिल और विराट कोहली ने बेहतरीन बल्लेबाज़ी का प्रदर्शन किया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 189 रनों की साझेदारी निभा कर भारत को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया.

पहले पावरप्ले के दस ओवरों में भारत ने एक विकेट पर 60 रन बनाए. वहीं 16वें ओवर में भारत का स्कोर 100 के पार पहुंचा. विराट कोहली ने वनडे का अपना 70वां अर्धशतक बनाया तो शुभमन गिल ने वनडे का 11वां अर्धशतक पूरा किया.

पहले शुभमन गिल 92 रन बना कर आउट हुए और केवल आठ रन से वर्ल्ड कप में अपने पहले शतक से चूक गए वहीं चार गेंद बाद विराट भी 88 रन बना कर आउट हो गए और वनडे में सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों की बराबरी करने से एक बार फिर दूर रह गए.

श्रेयस ने कुछ ओवरों बाद ही अपने बल्ले से कमाल दिखाना शुरू किया. उन्होंने 34, 35 और 36वें ओवर में छक्का लगाकर अपने इरादे जता दिए. दूसरे छोर से केएल राहुल भी स्कोर कर रहे थे लेकिन उनकी पारी लंबी नहीं चली. राहुल 19 गेंदों पर 21 रन बनाकर आउट हुए.

सूर्यकुमार यादव पिच पर आए और तेज़ खेले लेकिन 41वें ओवर में मधुशंका ने उन्हें पवेलियन लौटा दिया. सूर्यकुमार यादव 12 रन बना कर आउट हुए. दूसरे छोर से श्रेयस के बल्ले से लगातार चौके छक्के निकल रहे थे. श्रेयस अय्यर ने केवल 36 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया.

हालांकि एक बेहतरीन पारी खेलने के बावजूद श्रेयस शतक से महरूम रह गए. 47वें ओवर में इस मैच में श्रीलंका के सबसे सफल गेंदबाज़ रहे मधुशंका की लगातार दो गेंदों पर दो छक्के जड़ने के बाद श्रेयस उनका पांचवा शिकार बने. श्रेयस ने 56 गेंदों पर छह छक्के और तीन चौके की मदद से 82 रनों की पारी खेली. उन्होंने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 57 रन जोड़े.

श्रेयस के आउट होने के बाद पिच पर शमी आए और उन्होंने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए अहम 22 रन जोड़े. दोनों आखिरी ओवर में रन आउट हुए. शमी ने केवल दो रन बनाए तो जडेजा ने 24 गेंदों पर 33 रनों की पारी खेली. भारत ने 50 ओवरों में 8 विकेट पर 357 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया.