Feb 11, 2024, 12:25 IST

IND vs AUS, U19 WC: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खिताबी जंग आज, इतिहास रचने उतरेगी टीम इंडिया

IND vs AUS, U19 WC: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खिताबी जंग आज, इतिहास रचने उतरेगी टीम इंडिया

IND vs AUS, U19 World Cup: आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में रविवार 11 फरवरी को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खिताबी जंग होने वाली है. पिछले साल भारत ने इंग्लैंड को हराकर यह खिताब जीता था. टूर्नामेंट में अब तक अपराजित दोनों टीमें दक्षिण अफ्रीका के बेनोनी मैदान में उतरते ही इतिहास की दहलीज पर खड़ी होंगी.

ऑस्ट्रेलिया चौथी आईसीसी खिताब की ओर बढ़ रहा है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, वनडे वर्ल्ड कप और महिला T20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया के पास है. इस बीच भारत के पास रिकॉर्ड छठी बार यह खिताब जीतने का मौका होगा. भारत लगातार पांचवी बार फाइनल में पहुंचा है. 

सौम्य पांडे, मुशीर खान और नमन तिवारी के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने बांग्लादेश, आयरलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका पर शानदार जीत के साथ टूर्नामेंट के शुरुआती चरणों में अपना दबदबा बनाया. सुपर सिक्स चरण में मुशीर खान के दूसरे शतक के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक महत्वपूर्ण जीत दर्ज की. इसके बाद उदय सहारन और सचिन धास के शतकों के साथ नेपाल पर एक बड़ी जीत हासिल की. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में भारत के लिए कड़ी परीक्षा हुई. हालांकि, सहारन और सचिन धास के बीच एक बेहतरीन साझेदारी ने एक बार फिर भारत को कठिन परीक्षा में पास कराया.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दबाव वाले मुकाबले ने भारत को एक तैयारी का मौका दिया कि दबाव वाली परिस्थिति से कैसे निपटना है. भारत टूर्नामेंट में पहले बल्लेबाजी करते हुए प्रभावी रहा है. टीम इंडिया ने पहले पांच मैचों में से प्रत्येक में लक्ष्य निर्धारित करके जीत हासिल की है. उन पांच में से तीन जीतें 200 से अधिक रनों के अंतर से आई हैं.

ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो ह्यू वेइबगेन की टीम ने विभिन्न स्तरों पर शानदार प्रदर्शन कर ग्रुप चरण में टॉप पर रही. टूर्नामेंट के अलग-अलग मैचों में अलग-अलग खिलाड़ी सामने आए हैं. कैलम विडलर के नेतृत्व में, उनके तेज गेंदबाज नामीबिया पर हावी रहे, लेकिन उन्हें मुश्किल स्थिति से बचाने और जीत की ओर ले जाने के लिए कप्तान वेइबगेन ने मदद की. जिम्बाब्वे के खिलाफ हैरी डिक्सन ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया. रयान हिक्स ने श्रीलंका के खिलाफ जीत में बचाव किया. सुपर सिक्स चरण में इंग्लैंड के खिलाफ वेइबगेन के सनसनीखेज शतक ने एक प्रमुख जीत की नींव रखी. इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ बल्लेबाजी में गिरावट के बावजूद सैम कोन्स्टास के शतक ने ऑस्ट्रेलिया को बारिश के हस्तक्षेप से पहले लक्ष्य हासिल करने में मदद की. पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में टॉम स्ट्राकर के छह विकेट के बाद ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी एक बार फिर लड़खड़ा गई. लेकिन वे एक विकेट से जीतने में सफल रहे.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

ऑस्ट्रेलिया : हैरी डिक्सन, सैम कोनस्टास, ह्यू वेइबगेन (कप्तान), हरजस सिंह, रयान हिक्स (विकेटकीपर), ओली पीक, टॉम कैंपबेल, राफ मैकमिलन, टॉम स्ट्राकर, महली बियर्डमैन, कैलम विडलर.

भारत : आदर्श सिंह, अर्शिन कुलकर्णी, मुशीर खान, उदय सहारण (कप्तान), प्रियांशु मोलिया, सचिन धस, अरावेली अवनीश (विकेटकीपर), मुरुगन अभिषेक, नमन तिवारी, राज लिम्बानी, सौम्य पांडे.