Mon, 1 Aug 2022

टीम इंडिया ने 8 विकेट से रौंदा पाकिस्तान मंधाना की तूफानी जीत

टीम इंडिया ने 8 विकेट से रौंदा पाकिस्तान मंधाना की तूफानी जीत

नई दिल्ली। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत ने पाकिस्तान को अपने दूसरे मुकाबले में 8 विकेट से रौंदा। टीम इंडिया की इस जीत के साथ भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टी-20आई क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़ दिया है। हरमनप्रीत कौर अब क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली भारतीय कप्तान बन गई है। पाकिस्तान के खिलाफ पूरे मुकाबले के दौरान भारतीय टीम हावी रही। पाक ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने जीत के लिए 100 रनों का लक्ष्य रखा था, सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की नाबाद अद्र्धशतकीय पारी के दम पर भारत ने इस स्कोर को आसानी से हासिल कर लिया।

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारत की टी20आई क्रिकेट में 42वीं जीत है, वहीं धोनी की कप्तानी में पुरुष टीम 41 मुकाबले जीती थी। हरमनप्रीत कौर पाकिस्तान के खिलाफ जीत के बाद भारत की सबसे सफल कप्तान बन गई है। महिला क्रिकेट की सबसे सफल कप्तान बनने के लिए हालांकि अभी उन्हें थोड़ी और मेहनत करनी पड़ेगी। महिला क्रिकेट में हरमनप्रीत कौर से आगे इंग्लैंड की शेर्लोट एडवर्ड्स (68) और ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग (64) हैं। धोनी की कप्तानी में भारत ने 71 मुकाबले खेले जिसमें टीम इंडिया को 41 जीत के साथ 28 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा।

विराट कोहली के खास क्लब में शामिल हुईं मंधाना

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ 63 रनों की आकर्षक पारी खेली। मंधाना इस इनिंग के बाद विराट कोहली के खास क्लब में शामिल हो गई है। मंधाना इस पारी के दम पर टी-20आई में लक्ष्य का पीछा करते हुए 1000 रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं, वहीं पुरुषों में यह रिकॉर्ड भारतीय पूर्व कप्तान और रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली के नाम है। कोहली और मंधाना में एक समानता है कि दोनों ही खिलाड़ी 18 नंबर की जर्सी पहनते हैं। मंधाना के इस कारनामे के बाद उन्हें महिला क्रिकेट का चेज मास्टर कहा जा रहा है।

Advertisement

Advertisement