Thu, 14 Jul 2022

वनडे में 250 छक्के लगाने वाले पहले India खिलाड़ी बने Rohit Sharma

वनडे में 250 छक्के लगाने वाले पहले India खिलाड़ी बने Rohit Sharma

भारत ने ओवल में खेले गए पहले वनडे मैच में इंग्लैंड  को 10 विकेट से रौंदा. इसी बीच भारत के कप्तान रोहित शर्मा  ने एक खास रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है.

 रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में 250 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मुकाबलों में उन्होंने यह कारनामा किया. वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी  के नाम है. शाहिद अफरीदी ने 398 वनडे में 351 छक्के लगाए हैं. वहीं वेस्टइंडीज के स्टार बल्लेबाज क्रिस  गेल इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने ने 301 वनडे मैचों में 331 छक्के जड़े हैं.

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सनथ जयसूर्या  का नाम भी सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल है. सनथ जयसूर्या ने 445 वनडे मैचों में 270 छक्के लगाए.

India ने England को 10 विकेट से हराया

मैच की करें तो कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही. इंग्लैंड के टॉप-3 बल्लेबाज बिना कोई रन बनाए अपना विकेट गंवा बैठे. मेजबान टीम अपने को संभाल नहीं पाई 110 रनों पर ढ़ेड़ हो गई.

बुमराह-शमी का जलवा

भारत के लिए तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. मैच में सबसे ज्यादा विकेट जसप्रीत बुमराह ने लिया. जसप्रीत बुमराह ने 19 रन देकर 6 विकेट चटकाया. वहीं मोहम्मद शमी ने 3 खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. मेजबान टीम इंग्लैंड के 110 रनों की जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने मैच को 18.4 ओवर में बिना विकेट गंवाए लक्ष्य को हासिल कर लिया. कप्तान रोहित शर्मा ने 76 शिखर धन ने 31 रनों की नाबाद पारी खेली.

Advertisement

Advertisement