Wed, 11 Jan 2023

Ranji Trophy: रणजी ट्रॉफी में पृथ्वी शॉ ने ठोका तिहरा शतक, 6 साल से जो नहीं हुआ वो किया कारनामा

Ranji Trophy: रणजी ट्रॉफी में पृथ्वी शॉ ने ठोका तिहरा शतक, 6 साल से जो नहीं हुआ वो किया कारनामा 

पृथ्वी शॉ ने ठोका तिहरा शतक, असम के गेंदबाजों की जिस तरह से चटनी बनाते दिख रहे हैं, वैसा नहीं दिखता. जिसमें असम की टीम मानों झुलस रही है. और, अब तो उन्होंने तिहरा शतक जड़ते हुए अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर का सबसे बड़ा स्कोर बना दिया. पृथ्वी ने तिहरे शतक तक पहुंचने में 326 गेंदों का सामना किया.

रणजी ट्रॉफी में मुंबई और असम के बीच खेले जा रहे मैच का आज दूसरा दिन है. पृथ्वी शॉ पहले दिन के स्कोर 240 रन से आगे खेलने उतरे थे. लेकिन, दूसरे दिन उन्होंने इतनी तेजी से अगले 60 रन बनाए कि पता ही नहीं चला कब 300 रन पूरे हो गए.

असम के खिलाफ तिहरा शतक ठोक कर पृथ्वी शॉ ने वो काम किया है जो रणजी ट्रॉफी में पिछले 6 साल हुआ था. वो 2017 के बाद लंबे फॉर्मेट वाले इस घरेलू टूर्नामेंट में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. कमाल की बात ये है कि जैसे जैसे पृथ्वी शॉ की इनिंग आगे बढ़ रही है, उनका स्ट्राइक रेट भी हाई होता जा रहा है. मतलब वो गियर बदलकर टी20 वाले अंदाज में आते दिख रहे हैं.

पृथ्वी शॉ ने असम के खिलाफ अपना शतक 107 में पूरा किया था. इसके बाद उन्होंने शतक को दोहरे शतक में बदलने के लिए 128 गेंदें खेली. मतलब 235 गेंदों पर दोहरा शतक पूरा किया. फिर तिहरे शतक का दीदार उन्होंने बस अगली 91 गेंदों पर कर लिया. पृथ्वी शॉ का तिहरा शतक 326 गेंदों में पूरा हुआ है.

पृथ्वी का खेल अभी भी जारी है. असम के लिए ये खबर भले ही अच्छी ना हो लेकिन क्रिकेट फैंस को झूमा देने वाली है. अभी जितना पृथ्वी और खेलेंगे उतने रिकॉर्ड ध्वस्त होंगे. जिस अंदाज में वो खेल रहे हैं, अगर आज पूरे दिन खेलते हैं तो ब्रायन लारा के 501 रन का रिकॉर्ड भी सुरक्षित नहीं है.

Advertisement

Advertisement

Advertisement