Sat, 21 Jan 2023

भारत ने जीता दूसरा वनडे, न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराया

भारत ने जीता दूसरा वनडे, न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराया

रायपुर। मोहम्मद शमी (18/3) की अगुवाई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बाद कप्तान रोहित शर्मा (51) के शानदार अर्द्धशतक की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड को दूसरे एकदिवसीय मैच में शनिवार को आठ विकेट से रौंद दिया। न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 109 रन का मामूली लक्ष्य रखा, जिसे मेजबान टीम ने 20.1 ओवर में हासिल करके तीन मैचों की शृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। भारतीय गेंदबाजों ने इस यादगार मैच में न्यूजीलैंड के आठ बल्लेबाजों को दहाई का आंकड़ा भी नहीं छूने दिया। शमी ने अपनी धारदार स्विंग गेंदबाजी से कीवी बल्लेबाजों को परेशान करते हुए तीन विकेट लिए। हार्दिक पांड्या और वाशिंगटन सुंदर को दो-दो विकेट हासिल हुए जबकि मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट चटकाया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे रोहित ने अर्द्धशतक जड़कर भारत की जीत को आसान कर दिया। रोहित ने 50 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों के साथ 51 रन बनाये। कप्तान का विकेट गिरने के बाद शुभमन गिल (40 नाबाद) ने भारत को लक्ष्य तक पहुंचाने का काम किया। भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। शृंखला का आखिरी मैच इंदोर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा।

कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और शमी ने उनके फैसले को सही साबित करते हुए पहले ही ओवर में फिन ऐलन को बोल्ड कर दिया। इसके बाद शमी-सिराज की जोड़ी ने नयी गेंद को स्विंग करते हुए कीवी बल्लेबाजों पर दबाव डाला। सिराज ने छठे ओवर में हेनरी निकोल्स को स्लिप में कैच आउट करवाया, जबकि शमी ने अपनी ही गेंद पर डैरिल मिचेल का कैच लपका।

इन दोनों गेंदबाजों के स्पेल खत्म होने के बाद हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर की जोड़ी ने न्यूजीलैंड की समस्याएं बढ़ाईं। पांड्या ने डेवन कॉनवे का विकेट लिया, जबकि शार्दुल ठाकुर ने टॉम लैथम को स्लिप में कैच आउट करवाया और न्यूजीलैंड पहले पावरप्ले में पांच विकेट के नुकसान पर 15 रन ही बना सका।

इसके बाद हालांकि ग्लेन फिलिप्स और माइकल ब्रेसवेल ने न्यूजीलैंड की पारी को संभाल लिया। ब्रेसवेल ने 30 गेंदों पर चार चौकों के साथ 22 रन बनाये और फिलिप्स के साथ 41 रन की साझेदारी की। ब्रेसवेल का विकेट गिरने के बाद फिलिप्स ने मिचेल सैंटनर के साथ भी 47 रन जोड़े। सैंटनर ने 39 गेंदों पर तीन चौकों के साथ 27 रन बनाये और उन्हें पांड्या ने आउट किया। फिलिप्स ने 52 गेंदों पर पांच चौके लगाकर 36 रन का योगदान दिया। सैंटनर का विकेट 103 रन के स्कोर पर गिरने के बाद फिलिप्स भी मिड-विकेट पर खड़े सूर्यकुमार यादव को कैच थमा बैठे और न्यूजीलैंड की पारी पांच रन के अंदर सिमट गयी।

न्यूजीलैंड को 108 रन के मामूली स्कोर की रक्षा करने के लिई नई गेंद से अच्छी गेंदबाजी की जरूरत थी। लोकी फर्ग्यूसन ने पहले ओवर में गेंद से हरकत करवाते हुए रोहित को परेशान भी किया, हालांकि इसके बाद भारतीय कप्तान को कोई असहजता नहीं हुई। रोहित ने अगले ही ओवर में हेनरी शिपली की छोटी गेंद पर चौका लगाया, जबकि पांचवें ओवर में उन्होंने फर्ग्यूसन को छक्का जड़ा। रोहित ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में अपना 48वां अर्द्धशतक जड़ते हुए गिल के साथ 72 रन की साझेदारी की। रोहित का विकेट गिरने के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये विराट कोहली भी नौ गेंदों पर 11 रन बनाकर मिचेल सैंटनर का शिकार हो गये। कीवी टीम के स्पिनरों को पिच से मदद मिल रही थी, हालांकि उनके पास रक्षा करने के लिये बहुत बड़ा लक्ष्य नहीं था।

ईशान किशन (आठ नाबाद) ने नौ गेंदे खेलकर दो चौके जड़े और भारत को 107 रन तक पहुंचा दिया। गिल ने इसके बाद 21वें ओवर की पहली गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाकर भारत को घर में लगातार सातवीं एकदिवसीय सीरीज जिता दी। गिल ने अपनी 40 रन की पारी में समय लेते हुए 53 गेंदें खेलीं और छह चौके लगाए। भारत 46 महीने से घरेलू परिस्थितियों में कोई एकदिवसीय सीरीज नहीं हारा है। उन्हें पिछली बार मार्च 2019 में ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज में 3-2 से मात दी थी।

Advertisement

Advertisement

Advertisement