Mon, 25 Jul 2022

IND vs WI: अक्षर पटेल ने तोड़ा एमएस धोनी का 17 साल पुराना रिकॉर्ड

IND vs WI: अक्षर पटेल ने तोड़ा एमएस धोनी का 17 साल पुराना रिकॉर्ड

भारत ने दूसरे वनडे मैच में अक्षर पटेल की विस्फोटक पारी की बदौलत वेस्टइंडीज को 2 विकेट से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. अक्षर पटेल ने 35 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौकों और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 64 रन बनाए.

अक्षर ने अपनी इस पारी के दौरान भारत के पूर्व कप्तान और मैच फिनिशर एमएस धोनी  का 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अक्षर ने यहां धोनी के ही अंदाज में छक्का जड़कर भारत को जीत दिलाई. भारत इस मैच में 312 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा कर रहा था. एक वक्त टीम इंडिया मुश्किल में थी, जब 40 ओवरों के खेल के बाद स्कोरबोर्ड पर 212 रन टंगे थे और उसके 5 बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे.

लेकिन यहां आखिरी 10 ओवरों में अक्षर पटेल ने बाकी के 100 रन बनाने की जिम्मेदारी उठाई अक्षर ने अपनी इस पारी के दौरान जो 5 छक्के जड़े अब वह सफल रन चेज के दौरान किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा नंबर 7 या उससे नीचे खेलने वाले बल्लेबाज द्वारा जड़े गए सर्वाधिक छक्के हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड एमएस धोनी के नाम था, जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ साल 2005 में 3 छक्के जड़े थे. धोनी के बाद यूसुफ पठान ने इस रिकॉर्ड की दो बार बराबरी की लेकिन वह कभी इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाए.

यूसुफ ने साल 2011 में ही दोनों बार नंबर 7 या इससे नीचे के क्रम बल्लेबाजी करते हुए भारत को सफल रन चेज में जीत दिलाई और उन्होंने दोनों ही बार 3-3 छक्के जड़े. पठान ने यह कारनामा साउथ अफ्रीका और आयरलैंड के खिलाफ किया था. भारत की इस जीत के बाद ऑलराउंडर अक्षर ने कहा, 'यह खास पारी है क्योंकि मैं 2017 के बाद अपना पहला वनडे मैच खेल रहा था और मेरी पहली फिफ्टी भी यहीं आई है. सीरीज जीतने से मेरी खुशी दोगुनी हो गई है.' उन्होंने कहा, 'हमने क्रीज पर यही सोचा कि इस टारगेट को हासिल किया जा सकता है क्योंकि हमें आईपीएल का अनुभव है.

Advertisement

Advertisement