Wed, 8 Jun 2022

पुरानी कारों से ड्रोन बनाने वाली कंपनी तक, इन सात बिजनेस से कमाई करते हैं महेंद्र सिंह धोनी

पुरानी कारों से ड्रोन बनाने वाली कंपनी तक, इन सात बिजनेस से कमाई करते हैं महेंद्र सिंह धोनी 

नई दिल्ली. दिग्गज क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने हाल ही में ड्रोन स्टार्टअप गरुड़ एयरोस्पेस में हिस्सेदारी हासिल की है. इसके 26 शहरों में 300 से अधिक ड्रोन और 500 पायलट काम कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कंपनी के ड्रोन विनिर्माण संयंत्र का उद्घाटन किया था.

कंपनी ने धोनी को ब्रांड एम्बैसडर भी बनाया है. धोनी ने कहा, ‘मैं गरुड़ एयरोस्पेस का हिस्सा बनकर खुश हूं और उनके द्वारा पेश किए जाने वाले अनोखे ड्रोन समाधानों के साथ उनकी ग्रोथ देखने के लिए उत्सुक हूं.’ गरुड़ एयरोस्पेस के अलावा भी धोनी ने कई और कंपनियों में निवेश किया है. आइए नजर डालते हैं ऐसी ही कुछ कंपनियों पर.

खाताबुक
खाताबुक के लॉन्च होने के कुछ ही समय में इससे 5 करोड़ से ज्यादा मर्चेंट जुड़े थे. धोनी ने 2020 में अपने एक बयान में कहा था कि खाताबुक जमीनी स्तर पर बदलाव लाने में सक्षम है.

7इंकब्रूज
यह एक फूड एंड बेवरेज कंपनी है. धोनी इस कंपनी के शेयरहोल्डर होने के साथ साथ ब्रैंड एंबेसडर भी हैं. कंपनी ने पिछले साल कॉप्टर 7 ब्रैंडनेम से चॉकलेट और बेवरेज की सीरीज लॉन्च की थी. यह नाम धोनी के हेलिकॉप्टर शॉट और जर्सी नंबर से बनाया गया है.

कार्स 24
धोनी ने इस कंपनी ने साल 2019 में निवेश किया था. यह कंपनी साल 2015 में शुरू हुई थी और पुरानी कारों की खरीद फरोख्त का काम करती है.

होमलेन
यह घरों की इंटीरियर डिजाइनिंग का काम करने वाली कंपनी है. इस कंपनी में धोनी ने साल 2021 में निवेश किया था. यह कंपनी 2014 में शुरू की गई थी.

होटल माही रेजिडेंसी
यह बात कम लोग जानते हैं कि धोनी झारखंड के रांची में स्थित होटल माही रेजिडेंसी के ऑनर हैं. यह धोनी का होम टाउन है. इस होटल की कोई फ्रेंचाइजी नहीं है.

स्पोर्ट्सफिट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड
धोनी के पास इस कंपनी का मालिकाना हक है. यह कंपनी इंडिया भर में 200 से अधिक जिम चलती है जिन्हें स्पोर्ट्सफिट वर्ल्ड नाम से चलाया जाता है.

Advertisement

Advertisement