Mar 6, 2023, 21:40 IST

प्रसिद्ध आदि कैलास और ओम पर्वत की यात्रा चार मई से शुरू

प्रसिद्ध आदि कैलास और ओम पर्वत की यात्रा चार मई से शुरू 

प्रसिद्ध आदि कैलास और ओम पर्वत की यात्रा चार मई से शुरू होगी। कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) ने यात्रा कार्यक्रम, रूट प्लान व दरें जारी कर दी है। इसके साथ ही यात्रा की आनलाइन व आफलाइन बु¨कग भी शुरू हो गई है।

केएमवीएन की ओर से आदि कैलास यात्रा 2023 का संचालन चार मई से नवंबर तक किया जाएगा। केएमवीएन के महाप्रबंधक एपी बाजपेयी ने बताया कि यात्रा के लिए बु¨कग प्रक्रिया शुरू की गई है। मई और जून में यात्रा के 20 दल रवाना किए जाएंगे। प्रत्येक दल में 40 यात्री शामिल होंगे। यात्रा को सुविधापूर्ण और बेहतर बनाने के लिए यात्रा रूट के सभी अतिथि विश्राम गृहों के प्रबंधकों को निर्देशित कर दिया गया है।

यात्रा में जाने वाले यात्रियों के लिए दो पैकेज बनाए गए हैं। इसमें काठगोदाम से पिथौरागढ़ जिले में स्थित आदि कैलास व ओम पर्वत तक सात रात्रि व आठ दिवस का पैकेज है, जिसका किराया 45,000 रुपये प्रति यात्री है। जबकि धारचूला (पिथौरागढ़) से आने-जाने का चार रात्रि और पांच दिवस का पैकेज प्रति यात्री 35000 रुपये रखा गया है। इसमें केएमवीएन की ओर से आवास, भोजन, परिवहन गाइड आदि सुविधाएं शामिल रहेंगी।

यात्री प्रसिद्ध कैंची धाम में बाबा नीब करौरी महाराज, न्याय के देवता गोलज्यू के अल्मोड़ा चितई मंदिर और देवस्थल जागेश्वर धाम के दर्शन करेंगे। यहां 125 भव्य मंदिरों का समूह है। इसके बाद पाताल भुवनेश्वर में पांडवों की गुफा और गुंजी में काली माता का दर्शन कर महर्षि वेदव्यास की गुफा भी देख सकेंगे। यहां से ओम पर्वत, शेष नाग पर्वत, पार्वती सरोवर और शिव मंदिर आदि कैलास के दर्शन करेंगे।

एपी बाजपेयी, महाप्रबंधक केएमवीएन का कहना है कि केएमवीएन के दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, लखनऊ, पुणे और देहरादून में जनसंपर्क केंद्र तथा नैनीताल स्थित केंद्रीय आरक्षण केंद्र (सीआरसी) पर आफलाइन तथा निगम की वेबसाइट से आनलाइन बुकिंग की जा सकती है। निगम की मेल आइडी पर भी जानकारी लेने वाले यात्रियों से निगम कार्मिक स्वयं संपर्क करेंगे।