Sep 19, 2023, 09:53 IST

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी के अवसर पर सुदर्शन पटनायक ने रेत-स्टील से बनाई भगवान गणेश की कलाकृति, दिया खास संदेश

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी के अवसर पर सुदर्शन पटनायक ने रेत-स्टील से बनाई भगवान गणेश की कलाकृति, दिया खास संदेश

Sudarsan Pattnaik. गणेश चतुर्थी के अवसर पर सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने पुरी समुद्र तट पर भगवान श्रीगणेश की मूर्ति उकेरी है। उनके साथ ही भगवान गणेश की सवारी मूसक भी हैं और नीचे शांति का खास संदेश भी दिया गया है।

देश के त्याहारों और महत्वपूर्ण दिवसों के अवसर पर सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ऐसी ही तस्वीरें उकेरते हैं। इस वक्त देश में गणेश चतुर्थी की धूम है और पूजा पंडालों में गजानन विराजमान हो रहे हैं। इसे देखते हुए पटनायक ने यह तस्वीर उकेरी है। पटनायक ने बताया कि हमने स्पेशल सैंड स्कल्पचर क्रिएट किया है। यह भगवान गणेश की मूर्ति है। इसमें बालू और स्टील का प्रयोग किया गया है।

सुदर्शन पटनायक ने बताया कि इस सैंड आर्ट को तैयार करने में करीब 100 किलोग्राम स्टील जिसमें स्टील के बने करीब 1000 आइटम हैं, उनका प्रयोग किया गया है। बताया कि हर साल गणेश पूजा के अवसर पर हम कुछ अलग करने की कोशिश करते हैं। इस बार हमने इस कला के माध्यम से विश्व शांति का संदेश दिया है।

हिंदू कैलेंडर के अनुसार भाद्र पद में गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाता है। यह त्योहार भगवान शिव और पार्वती के पुत्र श्रीगणेश के जन्मोत्सव के तौर पर मनाया जाता है। इसे विनायक चतुर्थी और गणेशोत्सव के नाम से भी जाना जाता है। इस दौरान पूजा पंडालों और घरों में गणेश प्रतिमा स्थापित की जाती है। यह उत्सव करीब 10 दिनों तक चलता है और गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के बाद समाप्त हो जाता है।