Sun, 10 Jul 2022

बाबा अमरनाथ यात्रियों के लिए जम्मू में हवन लापता भक्तो के लिए प्रार्थना

बाबा अमरनाथ यात्रियों के लिए जम्मू में हवन लापता भक्तो के लिए प्रार्थना

बाबा अमरनाथ की गुफा में बादल फटने के बाद हुए हादसे के बाद देश भर में बाबा के भक्तों के लिए दुवाएं मांगी जा रही है. जम्मू में आज अमरनाथ यात्रा में हुए हादसे का शिकार हुए लोगों की आत्मा की शांति के लिए हवन यज्ञ का आयोजन किया.

मंत्र उच्चारण के साथ लोगों ने हवन के दौरान लापता चल रहे लोगों उनके परिवार वालों के लिए प्रार्थना की. साथ ही उम्मीद जताई की बाबा बर्फानी आगे होने वाली यात्रा में सभी भक्तो को किसी भी तरह की आपदा से बचाए रखे. अमरनाथ गुफा के पास हुई इस प्राकृतिक आपदा में अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन का काम जारी है. 16 लोगो के अब तक शव बरामद किए जा चुके हैं. 60 से ज्यादा लोगों का रेस्क्यू कर उन्हें हेलीकॉप्टर के जरिए अस्पताल पहुंचाया जा चुका है. लेकिन अभी भी बदल फटने की वजह से आए मलबे में 40 से ज्यादा लोगों लापता बताए जा रहे हैं.

सेना, NDRF, SDRF, ITBP, BSF MRT टीम लागतार रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही हैं. मलबे के नीचे दबे लोगो को ढूंढने के लिए अत्याधुनिक इक्विपमेंट भी मंगवाएं गए हैं. साथ ही साथ जिन जगहों पर लोगो के मिलने की उम्मीद है वहां लगातार अलग अलग टीम खुदाई के काम में लगी हैं. इसके साथ ही प्रशासन ने यात्रा रूट में कई जगह खराब हुए रास्ते को भी साफ करने का काम शुरू किया हुआ है. देश भर से अमरनाथ यात्रियों के जम्मू समेत बालटाल पहलगाम में पहुंचने का सिलसिला जारी है. प्रशासन की कोशिश है की रेस्क्यू ऑपरेशन के साथ साथ जल्द से जल्द यात्रा को एक बार फिर शुरू कर दिया जाए ताकि देश भर से आए बाबा के भक्तों को बाबा के दर्शन मिल सके.

वहीं जम्मू से आज बालटाल के लिए निकली यात्रा को चंद्रकोट के रामबन में रोका गया है. चंद्रकोट बेस कैंप में सभी यात्रियों के रहने से लेकर खाने पीने की सारी व्यवस्था की गई है. गाड़ियों को हाईवे के किनारे ही अलग से रोक दिया गया है। प्रशासन लागतार सारी स्तिथि पर नजर बनाए हुए है अगर हरी झंडी मिलती है तो यात्रा को आगे रवाना किया जा सकता है.

Advertisement

Advertisement