Feb 12, 2023, 09:08 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देंगे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे-1 की सौगात दिल्ली से पहुंचेंगे जयपुर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देंगे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे-1 की सौगात दिल्ली से पहुंचेंगे जयपुर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली-मुंबई एक्सप्रैस-वे के 246 किलोमीटर लंबे दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड का आज औपचारिक उद्घाटन करेंगे। एक्सप्रैस-वे के इस खंड के शुरू होने से राष्ट्रीय राजधानी से जयपुर तक का यात्रा समय 5 घंटे से घटकर लगभग साढ़े 3 घंटे होने की उम्मीद है। 12,150 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित दिल्ली-मुंबई एक्सप्रैस-वे का यह पहला पूर्ण खंड पूरे क्षेत्र के आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दौसा से 18,100 करोड़ रुपए से अधिक की सड़क विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी बेंगलुरू के वायुसेना स्टेशन, येलहंका में एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का उद्घाटन करने के लिए सोमवार को कर्नाटक जाएंगे। PMO ने कहा कि न्यू इंडिया में विकास और सम्पर्क के इंजन के रूप में उत्कृष्ट सड़क बुनियादी ढांचे के निर्माण पर मोदी का जोर देश भर में चल रहे कई विश्व स्तरीय एक्सप्रैस-वे के निर्माण से महसूस किया जा सकता है।

1386 किलोमीटर की लंबाई वाला दिल्ली-मुंबई एक्सप्रैस-वे भारत का सबसे लंबा एक्सप्रैस-वे होगा। यह दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा की दूरी को 12 प्रतिशत घटाकर 1424 किलोमीटर से 1242 किलोमीटर कर देगा। इससे दोनों महानगरों के बीच यात्रा समय में 50 प्रतिशत की कमी आएगी। दिल्ली से मुंबई जाने में वर्तमान में 24 घंटे का समय लगता है लेकिन इस एक्सप्रैस-वे के शुरू होने के बाद इसको पूरा करने में करीब 12 घंटे लगेंगे। यह एक्सप्रैस-वे 6 राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा और कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वड़ोदरा और सूरत जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ेगा।