Apr 24, 2023, 19:30 IST

PM नरेंद्र मोदी कल डिजिटल साइंस पार्क का केरल में करेंगे उद्घाटन

PM नरेंद्र मोदी कल डिजिटल साइंस पार्क का केरल में करेंगे उद्घाटन

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को केरल की राजधानी तिरुअनंतपुरम में देश के पहले डिजिटल साइंस पार्क की आधारशिला रखेंगे. यह पार्क डिजिटल विश्वविद्यालय के पास टेक्नोसिटी में बनेगा.

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र केरल की पहली वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन, कोच्चि वाटर मेट्रो समेत 3 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की योजनाओं को शुरू करेंगे. पीएम मोदी 24 अप्रेल को ही केरल पहुंच जाएंगे. डिजिटल साइंस पार्क की आधारशिला वह अगले दिन रखेंगे. ऐसा माना जारहा है कि डिजिटल साइंस पार्क केरल में मील का पत्थर साबित होगा. ऐसा माना जा रहा है कि अगले दो साल में यह पूरा हो जाएगा.

डिजिटल साइंस पार्क को रिसर्च सेंटर, प्रौद्योगिकी पार्क या नवाचार केंद्र के तौर पर जाना जाता है. यहां साइंस और टेक्नोलॉजी पर रिसर्च होते हैं. इसके लिए हाईटेक प्रयोगशालाएं बनाई जाती हैं. खास तौर से इनमें AI (आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस), साइबर क्राइम, इलेक्ट्रॉनिक, स्मार्ट हार्डवेयर, राबोटिक्स समेत अन्य पर रिसर्च होती है. एजुकेशनल इंस्टीट्यूटी, हाईटेक कंपनी और उद्योगों के लिए एक ऐसा वातावरण तैयार किया जाता है जिससे वे समृद्ध हों.

केरल में पीएम मोदी जिस डिजिटल साइंस पार्क की आधारशिला रखेंगे वह 14 एकड़ जमीन में फैला होगा. यहां दो इमारतें बनेंगी. इनमें पहली इमारत 2 लाख वर्ग फीट क्षेत्र में बनेगी और दूसरी डेढ़ लाख वर्ग फीट में होगी. ये इमारतें पांच मजिला होंगी, जिनमें सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, प्रयोगशलाएं व अन्य शामिल होंगे.

डिजिटल साइंस पार्क बनाने में 15 सौ करोड़ रुपये से अधिक का खर्च होगा. इसके लिए 200 करोड़ रुपये सरकार पहले ही आवंटित कर चुकी है. इसके अलावा इसे बनाने में जो राशि खर्च की जाएगी उसका इंतजाम इस साइंस पार्क के भागीदारों से किया जाएगा.यहां एक प्रशासनिक केंद्र भी बनाया जाएगा.

केरल में बनने वाला यह डिजिटल साइंस पार्क AI का बड़ा केंद्र होगा. इसमें प्रमुख रूप से मल्टीनेशनल कंपनी NVIDIA एक प्रमुख पार्टनर होगी. खास बात यह है कि डिजिटल साइंस पार्क के विकास में शामिल होने के लिए मैनचेस्टर विश्वविद्यालय, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एडिनबर्ग विश्वविद्यालय ने भी एमओयू साइन किए हैं.

केरल दौरे के दौरानप्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी कोच्चि में वाटर मेट्रों का भी उद्धाटन करेंगे. यह भी देश का पहला प्रोजेक्ट है जो कोच्चि और उसके आसपास के 10 द्वींपों को आपस में जोड़ेगा. यहां पर फिलहाल 78 वाटर मेट्रो चलेंगी. इसके लिए 38 से ज्यादा टर्मिनल बनाए गए हैं. यह सभी टर्मिनल के तहत तकरीबन 75 किमी का सफर तय करेगी. खास बात ये है कि यहां वाटर मेट्रो का किराया भी बेहद कम रखा गया है. इसमें सफर के लिए लोगों को न्यूनतम 20 रुपये और अधिकतम 40 रुपये अदा करने होंगे. सिंगल जर्नी के के अलावा इसके साप्ताहिक, मासिक पास होंगे.