Mar 10, 2023, 14:47 IST

PM मोदी 12 मार्च को कर्नाटक को 16 हजार करोड़ की परियोजनाओं का देंगे तोहफा, करेंगे बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे का उद्घाटन

PM मोदी 12 मार्च को कर्नाटक को 16 हजार करोड़ की परियोजनाओं का देंगे तोहफा, करेंगे बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे का उद्घाटन

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 मार्च को कर्नाटक की यात्रा करने वाले हैं। इस दौरान वह 16 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगत देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे।

पीएम मैसूर से कुशलनगर के बीच बनने वाले 4 लेन हाईवे की आधारशिला रखेंगे। पीएम आईआईटी धारवाड़ देश को समर्पित करेंगे। 2019 में उन्होंने इसकी आधारशिला रखी थी। वह श्री सिद्धारूढ़ स्वामीजी हुबली स्टेशन पर दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुनर्विकसित होसपेटे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। इसे हम्पी स्मारकों के डिजाइन पर तैयार किया गया है। प्रधानमंत्री धारवाड़ मल्टी विलेज जलापूर्ति योजना की आधारशिला रखेंगे। वह हुबली-धारवाड़ स्मार्ट सिटी की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे।

बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे छह लेन की सड़क है। यह NH-275 का हिस्सा है। 118 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे को बनाने में करीब 8480 करोड़ रुपए की लागत आई है। प्रधानमंत्री मैसूर-कुशलनगर 4 लेन हाईवे की आधारशिला भी रखेंगे। यह 92 किलोमीटर लंबी सड़क है। इसे तैयार करने में करीब 4130 करोड़ रुपए खर्च होंगे। सड़क बन जाने पर कुशलनगर से मैसूर आने में 5 घंटे की जगह ढाई घंटे लगेंगे।

पीएम IIT धारवाड़ का उद्घाटन करेंगे। फरवरी 2019 में इसकी आधारशिला नरेंद्र मोदी ने रखी थी। इस तैयार करने में 850 करोड़ रुपए खर्च हुए। पीएम श्री सिद्धारूढ़ स्वामीजी हुबली स्टेशन पर दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म का उद्घाटन करेंगे। इसे हाल ही में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता दी गई है। प्लेटफॉर्म की लंबाई 1507 मीटर है। इसे करीब 20 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है।

होसपेटे-हुबली-तीनाईघाट सेक्शन का विद्युतीकरण किया गया है। इसके साथ ही होसपेटे स्टेशन को अपग्रेड किया गया है। इसपर 530 करोड़ रुपए से अधिक की लागत आई है। होसपेटे को पुनर्विकसित किया गया है। इसे हम्पी के स्मारकों के डिजाइन पर तैयार किया गया है। पीएम इसका उद्घाटन करेंगे। पीएम हुबली-धारवाड़ स्मार्ट सिटी की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इन्हें 520 रुपए की खर्च से तैयार किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जयदेव अस्पताल और अनुसंधान केंद्र की आधारशिला रखेंगे। हॉस्पिटल को 250 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया जाएगा। यहां दिल के मरीजों का इलाज होगा। इस क्षेत्र में जल आपूर्ति बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री धारवाड़ बहु ग्राम जलापूर्ति योजना की आधारशिला रखेंगे। इसे 1040 करोड़ रुपए की लागत से विकसित किया जाएगा।