Jan 16, 2024, 17:36 IST

अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा के लिए पीएम मोदी करेंगे कठोर व्रत

अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा के लिए पीएम मोदी करेंगे कठोर व्रत

New Delhi: रामनगरी अयोध्या में रामलला के आगमन को लेकर सभी तरह की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। इसे देखते हुए अयोध्या ही नहीं पूरे देश मेंउत्सवी माहौल है।

दूसरी तरफ, शिल्पकार से लेकर मजदूर तक राम मंदिर को प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयार करने में जुटे हैं। प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए मंगलवार से धार्मिक अनुष्ठान भी शुरू कर दिया गया है। इन सब तैयारियों के बीच श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंददेव महाराज ने बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि धार्मिक कार्यक्रम के आखिरी 3 दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चौकी पर सिर्फ कंबल बिछाकर सोएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तमाम तरह के धार्मिक और वैदिक नियमों का पालन करना होगा क्योंकि 22 जनवरी प्रभू रामलला की प्राण प्रतिषठा करांएगे। इस संबंध में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंददेव महाराज ने बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने कहा, 'लास्ट के 3 दिन पीएम मोदी अपनी चौकी पर केवल कंबल बिछाकर सोएंगे इन तीन दिनों तक भोजन में सिर्फ फल का सेवन करेंगे. पीएम मोदी ने स्वयं पूछा था कि इसके लिए उनको क्या करना चाहिए। कठिन से कठिन जो भी होगा वह सबकुछ करने को तैयार हैं। उनको विशेष मंत्रों का जाप करना है, जो उनको बता दिया गया है।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंददेव महाराज ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से कुछ दान किया जाएगा और उपहार भी दिए जाएंगे उन्होंने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के लिए मुख्य यजमान अनिल मिश्रा होंगे। गोविंददेव महाराज ने बताया कि रामलला की प्रतिमा के मुखाबिंदु पर बाल भाव के साथ देव भाव भी है।

ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष ने बताया कि जिन्होंने मंदिर के लिए बलिदान दिया है, उन सभी के प्रतीक के रूप में जटायु जी की मूर्ति बनाई गई है. उन प्रतिमाओं का पूजन स्वयं पीएम मोदी करेंगे।