Dec 6, 2023, 11:19 IST

Parliament winter session 2023: शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह संसद पहुंचे

Parliament winter session 2023: शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह संसद पहुंचे

New Delhi: शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद पहुंचे.भारत गठबंधन की बैठक को लेकर नेताओं के बीच मतभेद पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, 'कमलनाथ ने जब अखिलेश यादव के लिए टिप्पणी की थी, तब यह स्पष्ट हो गया था कि यह गठबंधन सिर्फ तस्वीरों के लिए है, हकीकत में नहीं.'

संसद के चल रहे शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन लोकसभा जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू- कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक 2023 पर आगे चर्चा करेगी. इन दोनों विधेयकों को अमित शाह ने मंगलवार को निचले सदन में विचार और पारित करने के लिए पेश किया था.

इसके अलावा, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान तेलंगाना में केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए लोकसभा में केंद्रीय विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक, 2023 पेश करेंगे. इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अनुदान अनुदान की अनुपूरक मांगों, 2023-24 को दर्शाने वाला एक बयान पेश कर सकती हैं. केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री, दर्शना जरदोश सदन के सदस्यों के लिए राष्ट्रीय जूट बोर्ड के सदस्यों के रूप में सेवा करने के लिए अपने बीच से दो सदस्यों को चुनने के लिए एक प्रस्ताव पारित करेंगी.

सूत्रों के मुताबिक आम आदमी पार्टी के सांसद अशोक कुमार मित्तल और शिवसेना सांसद अनिल देसाई भी सरकार द्वारा की गई कार्रवाई पर विदेश मामलों की विभाग-संबंधित संसदीय स्थायी समिति (सत्रहवीं लोकसभा) की पच्चीसवीं रिपोर्ट पेश कर सकते हैं. वर्ष 2023-24 के लिए विदेश मंत्रालय की अनुदान मांगों पर समिति की बीसवीं रिपोर्ट में शामिल टिप्पणियाँ/सिफारिशें हैं.

शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को लोकसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 पर बहस हुई. सोमवार को शीतकालीन सत्र के पहले दिन दो विधेयक पेश किए गए और पारित किए गए. साथ ही राज्यसभा ने आप (AAP) सांसद राघव चड्ढा का निलंबन हटाने का भी फैसला किया. भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023, और भारतीय साक्ष्य विधेयक 2023, पर स्थायी समिति की रिपोर्ट भी दोनों सदनों में पेश की गई. शीतकालीन सत्र का समापन 22 दिसंबर को होगा.