Apr 4, 2023, 09:25 IST

दिल्ली NCR में बदला मौसम, तेज आंधी के साथ बारिश हुई, तापमान में गिरावट

दिल्ली NCR में बदला मौसम, तेज आंधी के साथ बारिश हुई, तापमान में गिरावट

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार सुबह तेज हवा के साथ ही कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई। बारिश के बाद कई इलाकों में जलभराव देखा गया। आईएमडी के मुताबिक, अगले 2 घंटों के दौरान पूरी दिल्ली और एनसीआर, गन्नौर, महम, तोशाम, रोहतक, भिवानी (हरियाणा) बड़ौत, शिकारपुर, खुर्जा (यूपी) के आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश के साथ भारी बारिश की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में मंगलवार तड़के गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हुई। बारिश की वजह से सुबह के व्यस्त समय में दैनिक यात्रियों को असुविधा होने की भी संभावना है। बारिश की वजह से गाजियाबाद समेत आसपास के इलाकों में जलभराव भी देखा गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम-तीव्रता वाली बारिश की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग ने मंगलवार सुबह जारी एक बयान में कहा, अगले 2 घंटे के दौरान पूरी दिल्ली और एनसीआर, गन्नौर, महम, तोशाम, रोहतक, भिवानी (हरियाणा), बड़ौत, शिकारपुर, खुर्जा (यूपी) के आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हो सकती है।

आईएमडी के मुताबिक किठौर, गढ़मुक्तेश्वर, पिलाखुआ, हापुड़, गुलावटी, सियाना, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, जहांगीराबाद, अनूपशहर, बहाजोई, पहासू, देबई, नरौरा, गभाना, सहसवान, जट्टारी, अतरौली, खैर, अलीगढ़, कासगंज में भी बारिश का अनुमान है। इसी के साथ राजस्थान के भी कुछ जिलों में बारिश हो सकती है। आईएमडी ने लोगों को सुझाव दिया है कि अगले कुछ घंटे अगर संभव हो तो यात्रा करने से बचें। इसी के साथ आईएमडी ने कहा है कि बारिश-आंधी के समय कभी भी पेड़ों के नीचे आश्रय न लें और कंक्रीट के फर्श पर भी न लेटें।

बता दें कि मौसम विभाग ने अप्रैल महीने की शुरुआत सुहावने मौसम के साथ होने की संभावना जताई थी। बारिश की वजह से मौसम सुहावना भी बना हुआ है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, चार अप्रैल को दिल्ली-एनसीआर का अधिकतम तापमान 28 से 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15-16 डिग्री के बीच बना रहेगा।

अगर बारिश न होती तो अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो सकता था। गौरतलब है कि गुरुवार को भी दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ बारिश हुई थी।