Updated: Feb 2, 2023, 09:02 IST

बजट में शिल्पकारों के लिए पहली बार सहायता पैकेज का प्रावधान

बजट में शिल्पकारों के लिए पहली बार सहायता पैकेज का प्रावधान

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बुधवार को लोकसभा में पेश वर्ष 2023-24 के आम बजट में भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए अनेक नई योजनाओं की घोषणा की गई है। नई योजनाओं के तहत घोषित प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए पहली बार सहायता पैकेज का प्रावधान किया गया है। यह योजना उन्हें अपने उत्पादों की गुणवत्ता , पैमाने और पहुंच में सुधार लाने तथा मूल्य श्रंखला के साथ जुडृने में मदद करेगी। योजना वित्तीय सहायता, उन्नत कौशल प्रशिक्षण, आधुनिक तकनीकी जानकारी, वैश्विक बाजारों के साथ संयोजन और सामाजिक सुरक्षा के प्रति सुलभता प्रदान करेगी। इससे अनुसूचित जातियों, जनजातियों, अन्य पिछड़ा वर्ग, महिला तथा कमजोर वर्ग के लोगों को फायदा होगा।

इसी तरह बजट में कृषि क्षेत्र के लिए डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने की घोषणा की गई है। इससे फसल नियोजन, ऋण और बीमा, फसल आकलन के लिए सहायता, एग्री टेक इंडस्ट्री एव स्टार्ट अप के विकास के लिए समर्थन के माध्यम से समावेशी किसान केंद्रित समाधान संभव हो पाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि स्टार्ट अप खोलने को बढावा देने के लिए कृषि वर्धक निधि स्थापित की जाएगी। इस निधि का उद्देश्य किसानों की चुनौतियों का किफायती तरीके से समाधान उपलब्ध कराना है। यह कृषि पद्तियों को बदलने, उत्पादकता एवं लाभ को बढाने के लिए आधुनिक प्रौद्योगिकी लेकर आएगी। बच्चों और किशोरों के लिए अलग अलग क्षेत्रों, भाषाओं, विषयों, स्तरों में गुणवत्तापूर्ण पुस्तकें विभिन्न उपकरणों के माध्यम से उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय की स्थापना की जाएगी।

केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं खेल व युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए प्रस्तुत आम बजट को समावेशी, सर्वस्पर्शी और हर वर्ग को लाभान्वित करने वाला बजट बताते हुए जन-जन के बजट के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन जी व उनकी पूरी टीम बधाई दी है। आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उनके मार्गदर्शन में यह अमृतकाल का पहला बजट है जो पिछले बजट में खड़ी की गई नींव पर खड़ा है। इस समावेशी, सर्वस्पर्शी और हर वर्ग को लाभान्वित करने वाले जन-जन के बजट के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री उनकी पूरी टीम बधाई की पात्र है। दूरगामी नीतियों के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर चलते हुए उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ रही है। मोदी सरकार के पिछले बजटों के प्रावधानों से ही आज भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के साथ सबसे ज़्यादा विकास दर की रफ़्तार से आगे बढऩे वाला देश बना है।