Feb 4, 2023, 16:49 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेताओं की सूची में शीर्ष पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेताओं की सूची में शीर्ष पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले नेता बन गए हैं। राजनीतिक खुफिया कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट ने सर्वेक्षण किए गए 22 देशों के बीच अपनी रेटिंग के आधार पर ट्रेंडिंग विश्व नेताओं की एक सूची जारी की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर, स्विस राष्ट्रपति एलेन बर्सेट और अन्य हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका की कंसल्टिंग फर्म 'मॉर्निंग कंसल्ट' के एक सर्वेक्षण के अनुसार 78 प्रतिशत की अनुमोदन रेटिंग के साथ दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में आंका गया है। रेटिंग के हिसाब से पीएम मोदी की रेटिंग अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सनक समेत अन्य नेताओं से आगे रही है। पोल ने रेटिंग के लिए 22 वैश्विक नेताओं का सर्वेक्षण किया।

आधिकारिक वेबसाइट ने कहा, " रेटिंग 26-31 जनवरी, 2023 से एकत्र किए गए आंकड़ों पर आधारित हैं। अनुमोदन रेटिंग प्रत्येक देश में वयस्क निवासियों की सात-दिवसीय चलती औसत पर आधारित होती है, जिसमें नमूना आकार अलग-अलग होते हैं। यह सूची अपडेट होती रहती है और वर्तमान में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन सातवें स्थान पर हैं। 22 देशों में से, नॉर्वे के प्रधान मंत्री जोनास गहर स्टोरे, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सोक-यूल और जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा अंतिम तीन में हैं।

संगठन की वेबसाइट पर साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 78% लोग पीएम मोदी का अनुमोदन करते हैं जबकि 18% उन्हें अस्वीकार करते हैं। जनवरी के तीसरे सप्ताह में पीएम मोदी की अनुमोदन रेटिंग बढ़ी है।पॉलिटिकल इंटेलिजेंस रिसर्च फर्म ने कहा कि "ग्लोबल लीडर अप्रूवल" सर्वे इस साल 26-31 जनवरी तक एकत्र किए गए आंकड़ों पर आधारित है, जिसमें प्रत्येक देश में वयस्क निवासियों के सात-दिवसीय मूविंग एवरेज का नमूना आकार अलग-अलग है। दूसरे स्थान पर आए और स्विस राष्ट्रपति एलेन बेर्सेट 62 प्रतिशत अनुमोदन रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

इटली की नवनिर्वाचित दूर-दराज़ नेता देश की पहली महिला प्रधान मंत्री, जियोर्जिया मेलोनी को 52 प्रतिशत रेटिंग के साथ 6वें स्थान पर रखा गया है। सर्वेक्षण में 58 प्रतिशत अनुमोदन रेटिंग के साथ ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस को चौथे स्थान पर रखा गया। ब्राजील के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा को 50 प्रतिशत रेटिंग के साथ 5वें स्थान पर रखा गया था। कनाडा के प्रधान मंत्री 40 प्रतिशत अनुमोदन के साथ 9वें स्थान पर थे और यूके के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक 30 प्रतिशत अनुमोदन के साथ 12वें स्थान पर थे।