Oct 26, 2023, 18:40 IST

PM Modi: 15 नवंबर को प्रधानमंत्री मोदी 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' की करेंगे शुरुआत

PM Modi: 15 नवंबर को प्रधानमंत्री मोदी 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' की करेंगे शुरुआत

New Delhi. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को देश भर में विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत करेंगे. यात्रा बिरसा मुंडा जयंती यानी जन जाति गौरव दिवस को झारखंड के खूंटी के आदिवासी इलाके से शुरू होगी.

ये यात्रा देश के सभी ग्राम पंचायत में जाएगी. देश में कुल 2.55 लाख ग्राम पंचायत हैं. इन सभी में जाने के लिए 2500 वैन ग्रामीण इलाकों में लगाई जाएंगी. धरती कहे पुकार के कार्यक्रम के लिए गांवों में युवाओं को जोड़ा जाएगा. खास बात ये है कि इन सभी मोबाइल वैन में WI FI लगा होगा. 3700 लोकल अर्बन बॉडी के 14000 स्थानों को भी कवर किया जाएगा. 250 वैन शहरी इलाकों में भी लगाए जाएंगे. नोडल ऑफिसर भी नियुक्त किए जाएंगे.

लोगों से वर्चुअल तरीके से जुड़ने के कई कार्यक्रम चलाए जाएंगे. सूत्रों के मुताबिक ऐसे कुछ मौकों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी जुड़ेंगे. पीएम मोदी अपने कई कार्यक्रमों मन की बात और सरकारी योजनाओं के कार्यक्रमों में आम लोगों से पहले से ही जुड़ते रहे हैं. लोगों से योजनाओं के फीडबैक लिए जाएंगे. लोगों को बताया जाएगा कि सरकारी योजनाओं के लाभ क्या हैं.

सरकारी योजनाओं के लिए जागरूकता बढ़ाना इन मोबाइल वैन का मुख्य मकसद होगा. साथ ही जिन्हें योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाया है उन लोगों को रजिस्टर करने का काम भी किया जाएगा. जैसे लोगों के आधार के पते बदलना, उज्जवल योजना के लिए मदद My भारत volunteer youth कार्यक्रम में लोगों को सहभागी बनाना जैसी मदद की जाएगी. ये पूरी तरह से सरकारी कार्यक्रम होगा जिसमें केंद्र सरकार राज्य सरकारों की मदद और जन भागीदारी कों सफल बनाने की तैयारी में है.