Feb 27, 2023, 08:19 IST

Mann Ki Baat: ‘मन की बात’ में बोले PM नरेंद्र मोदी

Mann Ki Baat: ‘मन की बात’ में बोले PM नरेंद्र मोदी
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 98वें एपिसोड में देशवासियों को होली पर स्थानीय उत्पादों को तरजीह देने की अपील की। उन्होंने कहा कि आज से कुछ दिन बाद ही होली का त्यौहार है। आप सभी को होली की शुभकामनाएं। हमें, हमारे त्योहार वोकल फॉर लोकल के संकल्प के साथ ही मनाने हैं। पीएम मोदी ने कहा कि हम देश की कर्मठता की जितनी चर्चा करते हैं, उतनी ही हमें ऊर्जा मिलती है। इसी ऊर्जा प्रवाह के साथ चलते-चलते हम ‘मन की बात’ के 98वें एपिसोड के मुकाम तक पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि तेजी से आगे बढ़ते हमारे देश में डिजिटल इंडिया की ताकत कोने-कोने में पहुंच रही है। एक ऐप है ई-संजीवनी। इस एप से वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से डाक्टरी सलाह ले सकते हैं।

इसके माध्यम से 10 करोड़ मरीज और डॉक्टर के साथ अद्भुत नाता है। इसकी उपलब्धि के लिए सभी डाक्टरों व मरीजों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। भारत के लोगों ने तकनीक को कैसे अपने जीवन का हिस्सा बनाया है, यह इसका जीता जागता उदाहरण है। देश के सामान्य मानव के लिए, मध्यम वर्ग के लिए, पहाड़ी क्षेत्रों के लोगों के लिए ई-संजीवनी जीवन रक्षा का केंद्र बन रहा है। भारत के यूपीआई की ताकत भी आज जानते हैं। दुनिया के कई देश इसकी तरफ आकर्षित हैं। कुछ दिन पहले ही भारत और सिंगापुर के बीच पेनाऊ ऐप लांच किया गया है। भारत का ई-संजीवनी हो या यूपीआई, यह ईज ऑफ लिविंग को बढ़ाने में बहुत मददगार साबित हुए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि अमरीका में रहने वाले श्रीमान कंचन बैनर्जी ने विरासत के संरक्षण से जुड़े ऐसे ही एक अभियान की तरफ मेरा ध्यान आकर्षित किया है।

मैं उनका अभिनंदन करता हूं। प्रधानमंत्री ने कहा कि पश्चिम बंगाल में हुगली जिला के बांसबेरिया में इस महीने त्रिबेनी कुम्भो महोत्सव का आयोजन किया गया। इसमें आठ लाख से ज्यादा श्रद्धालु शामिल हुए, लेकिन क्या आज जानते हैं कि यह इतना विशेष क्यों है? क्योंकि इस प्रथा को 700 साल के बाद पुनर्जीवित किया गया है। मैं इस आयोजन से जुड़े सभी लोगों को बधाई देता हूं। आज सिर्फ एक परंपरा को ही जीवित नहीं कर रहे हैं, बल्कि भारतीय सांस्कृतिक विरासत की भी रक्षा कर रह रहे हैं। हमारे युवाओं को देश के सुनहरे अतीत से जोडऩे का यह बहुत सराहनीय प्रयास है। भारत में ऐसे कई रीति-रिवाज है, जिन्हें फिर से जीवित करने की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान में जन भागीदारी के मायने ही बदल दिए हैं। इस अभियान का एक महत्त्वपूर्ण आयाम है वेस्ट टू वेल्थ। ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिला की एक बहन कमला मोहराना एक स्वयं सहायता समूह चलाती हैं। इस समूह की महिलाएं दूध की थैली और दूसरी प्लास्टिक पैकिंग से टोकरी और मोबाइल स्टैंड जैसी कई चीजें बनाती हैं। यह इनके लिए स्वच्छता के साथ ही आमदनी का भी एक अच्छा जरिया बन रहा है। हम अगर ठान लें तो स्वच्छ भारत में अपना बहुत बड़ा योगदान दे सकते हैं। कम-से-कम प्लास्टिक के बैग की जगह कपड़े के बैग का संकल्प, तो हम सबको लेना ही चाहिए।