Mar 2, 2023, 19:36 IST

कोनराड संगमा ने मेघालय में नई सरकार बनाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से समर्थन मांगा

कोनराड संगमा ने मेघालय में नई सरकार बनाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से समर्थन मांगा

गुवाहाटी। असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने बृहस्पतिवार को कहा कि मेघालय के मुख्यमंत्री और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के प्रमुख कोनराड संगमा ने पर्वतीय राज्य में अगली सरकार बनाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से समर्थन मांगा है। शर्मा ने ट्विटर पर यह भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी की मेघालय इकाई को राज्य में सरकार के गठन में एनपीपी का समर्थन करने की सलाह दी है।

उन्होंने ट्वीट किया, "मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने गृह मंत्री अमित शाह जी को फोन किया और नई सरकार बनाने के लिए उनका समर्थन मांगा।" असम के मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, "भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष आदरणीय जे पी नड्डा ने भाजपा की मेघालय इकाई को राज्य में अगली सरकार बनाने में नेशनल पीपुल्स पार्टी का समर्थन करने की सलाह दी है।" 

शाम करीब साढ़े छह बजे निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, मेघालय में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 20 सीट पर जीत दर्ज की और पांच अन्य सीट पर बढ़त बनाए हुए है। भाजपा ने दो सीट पर जीत हासिल की है और एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) ने अब तक 11 सीट पर जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस ने पांच सीट पर जीत हासिल की है। नवगठित वॉयस ऑफ द पीपुल पार्टी (वीपीपी) और तृणमूल कांग्रेस ने चार-चार सीट जीती हैं तथा ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी एक अन्य सीट पर आगे है। हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने दो-दो सीट जीती हैं। राज्य में दो निर्दलीय उम्मीदवार भी विजयी हुए हैं।