May 6, 2023, 20:57 IST

INSV Tarini: भारतीय नौसेना की सेलबोट INSV तारिणी ने रचा इतिहास, 17 हजार समुद्री मील की दूरी तय की

INSV Tarini: भारतीय नौसेना की सेलबोट INSV तारिणी ने रचा इतिहास, 17 हजार समुद्री मील की दूरी तय की

भारतीय नौसेना की सेलबोट INSV तारिणी ‘केप टू रियो रेस 2023’ के 50वें संस्करण में भाग लेने के लिए केप टाउन के अभियान के लिए गोवा से रवाना हुई थी. अब 6 महीने के लंबे ट्रांस-अटलांटिक महासागर दौड़ को पूरा करने के बाद भारत वापसी के लिए तेजी से बढ़ रही है.

अपने इस अभियान में INSV तारिणी ने लगभग 17000 समुद्री मील की दूरी तय की है. ट्रांस अटलांटिक महासागर की ये दौड़ पिछले साल 17 नवंबर को गोवा से शुरू हुई थी और अब ये अपने निर्धारित समय पर 24 मई को गोवा में ही पूरी होगी.

भारतीय नौसेना दल की दो महिला अधिकारियों सहित कुल 6 अधिकारियों ने इस पूरी ड्रिल में हिस्सा लिया. केप टाउन-रियो डी जनेरियो दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित ट्रांस-अटलांटिक महासागर दौड़ में से एक है. इस ट्रांस-समुद्री यात्रा में 6 महीने की अवधि में चालक दल ने भारतीय, अटलांटिक और दक्षिणी महासागरों के मौसम और खराब समुद्री परिस्थितियों का सामना किया.

ट्विटर पर भारतीय नौसेना का कहना है कि अब उलटी गिनती शुरू हो गई. INSV तारिणी 6 महीने लंबे ट्रांसोसेनिक इंटरकोंटीनेंटल अभियान के बाद भारत वापसी के रास्ते पर है, जोकि 24 मई 23 पहुंचने वाली है. नौसेना की इस पूरी ड्रिल का उद्देश्य जहाज पर चालक दल को नेविगेशन, संचार, तकनीकी, योजना आदि सहित आवश्यक सीमैनशिप स्किल में ट्रेनिंग देना है. यह अभियान दो महिला अधिकारियों के प्रशिक्षण में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो विश्व के नौकायन एकल जलयात्रा अभियान के लिए ऑनबोर्ड है.

आईएनएसवी तारिणी को 2017 में ‘नाविका सागर परिक्रमा’ नामक ऐतिहासिक अभियान में पूरी महिला अधिकारी दल के साथ दुनिया भर में भ्रमण करने के लिए जाना जाता है. भारतीय नौसेना नियमित रूप से सागर परिक्रमा जैसे नौकायन अभियानों में भाग लेती रही है. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक INSV तारिणी का नेतृत्व कैप्टन अतुल सिन्हा कर रहे हैं. इसके अलावा लेफ्टिनेंट कमांडर आशुतोष शर्मा, लेफ्टिनेंट कमांडर दिलना के, लेफ्टिनेंट कमांडर रूपा ए और एसएलटी अविरल केशव भी दल में शामिल हैं