Jan 11, 2024, 16:57 IST

अश्विनी ने कहा- गुजरात में बनेगी देश की पहली मेक इन इंडिया चिप

अश्विनी ने कहा- गुजरात में बनेगी देश की पहली मेक इन इंडिया चिप

Gandhinagar: केंद्रीय रेल, संचार एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन से शुरू हुई वाइब्रेंट गुजरात समिट एक ऐसा मॉडल है जिसके कारण गुजरात में नई टेक्नोलॉजी और नए उद्योग आए हैं।

मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि गुजरात में वर्ष 2024 में देश की पहली मेक इन इंडिया चिप का उत्पादन होगा।

अश्विनी वैष्णव ने 10वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के दूसरे दिन गुरुवार को गांधीनगर के महात्मा मंदिर में आयोजित सेमीकंडक्टर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स सेमिनार को संबोधित करते हुए ये बातें कही। मंत्री वैष्णव ने गुजराती भाषा में 'केम छो' कहते हुए अपने संबोधन की शुरुआत की। मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस समिट में जिस तरह के एमओयू और एग्रीमेंट हुए हैं, वह विकसित भारत बनने की शुरुआत है। गुजरात के पास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन को धरातल पर उतारने के लिए सक्षम मशीनरी है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि गुजरात सेमीकंडक्टर पॉलिसी जारी करने वाला देश का पहला राज्य है। भारत में टेक्नोलॉजी का दायरा तेजी से बढ़ रहा है। हेल्थ, एग्रीकल्चर या लॉजिस्टिक्स, मानव जीवन को छूने वाले सभी क्षेत्रों में स्मार्ट टेक्नोलॉजी का उपयोग बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कहा कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) हमारे रोजमर्रा के जीवन में शामिल हो रहे हैं। इन सभी अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के मूल में सेमीकंडक्टर चिप और इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स ही मौजूद हैं और दुनिया को इस संबंध में एक विश्वसनीय चिप सप्लाई चेन की आवश्यकता है।

भारत सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए दुनिया को एक मजबूत सप्लाई चेन प्रदान करने में सक्षम है, और गुजरात इसमें अग्रणी योगदान दे सकता है। इसके लिए गुजरात का रोडमैप प्रस्तुत करते हुए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि गुजरात एआई, इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईटी), बायोटेक, फिनटेक, ड्रोन और सेमीकंडक्टर जैसे दुनिया के सभी उभरते क्षेत्रों में आगे रहने को प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से शुरू हुई वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की लगातार सफलता ने आज गुजरात को नेटवर्किंग और नॉलेज शेयरिंग का ग्लोबल प्लेटफॉर्म बना दिया है और अब सरकार की मंशा भविष्य की ओर नजर रखते हुए राज्य को 'गेटवे टू द फ्यूचर' बनाने की है। उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स का यह सेमिनार भी इसके अनुरूप है।

सेमिनार में अमेरिकी चिप कंपनी माइक्रोन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) संजय मेहरोत्रा ने राज्य सरकार एवं भारत सरकार के अभूतपूर्व सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया और कहा कि वह दिन दूर नहीं जब भारत में मजबूत सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन का निर्माण होगा।

सेमीकंडक्टर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स सेमिनार में गुजरात सरकार और कोरियाई कंपनी सिमटेक के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इसके साथ ही, माइक्रोन और नेनटेक तथा सिस्को एवं नेनटेक के बीच भी सहभागिता के लिए करार पर हस्ताक्षर किए गए।