May 20, 2023, 20:02 IST

भारतीय सेना ने भूस्खलन प्रभावित सिक्किम में फंसे 500 पर्यटकों को सुरक्षित निकाला

भारतीय सेना ने भूस्खलन प्रभावित सिक्किम में फंसे 500 पर्यटकों को सुरक्षित निकाला

गंगटोक। सेना ने सिक्किम में मूसलाधार बारिश के कारण कुछ स्थानों पर भूस्खलन और सड़कें बाधित होने की वजह से फंसे 54 बच्चों समेत 500 पर्यटकों को सुरक्षित निकाल लिया है। एक रक्षा अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। लाचेन, लाचुंग और चुंगथांग में शुक्रवार को भारी बारिश हुई थी।

अधिकारी ने कहा कि लाचुंग और लाचेन घाटी जा रहे लगभग 500 पर्यटक भारी बारिश के कारण भूस्खलन व सड़कें बाधित होने की वजह से चुंगथांग में फंस गए। रक्षा प्रवक्ता ने कहा, एसडीएम (उपमंडलीय मजिस्ट्रेट) चुंगथांग के अनुरोध पर सेना की त्रिशक्ति कोर के जवानों ने बचाव अभियान चलाया और फंसे हुए पर्यटकों को सुरक्षित निकाल लिया।

उन्होंने कहा, फंसे हुए पर्यटकों में 216 पुरुष, 113 महिलाएं और 54 बच्चे शामिल थे और उन्हें तीन अलग-अलग सैन्य शिविरों में ले जाया गया है। उन्हें गर्म भोजन और गर्म कपड़े मुहैया कराए गए हैं। अधिकारी ने कहा, सैन्य बलों की त्वरित प्रतिक्रिया के कारण अनहोनी टल गई। सड़कों से मलबा हटाने के प्रयास जारी है, ताकि वाहनों का आवागमन जल्द से जल्द शुरू हो सके। जब तक सड़क मार्ग साफ नहीं हो जाता, तब तक पर्यटकों को हर प्रकार की सहायता मुहैया कराई जाएगी।

अधिकारी के मुताबिक, सैनिकों ने पर्यटकों के ठहरने और रात में उनके आराम के लिए अपने बैरकों को खाली कर दिया। उन्होंने बताया कि सभी यात्रियों की स्वास्थ्य स्थिति की जांच के लिए तीन चिकित्सकीय दलों का गठन किया गया है। अधिकारी ने कहा, सेना के चिकित्सकीय दलों की प्रारंभिक चिकित्सा जांच में सभी पर्यटकों की हालत स्थिर पाई गई।

उन्होंने कहा कि एक महिला ने सिर में अत्यधिक दर्द और चक्कर आने की शिकायत की जिसके बाद उसे तत्काल चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराई गई। अधिकारी ने कहा, महिला को एक अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया। आज सुबह उसकी हालत स्थिर थी।