Nov 8, 2023, 09:09 IST

चीन को Indian Air Force ने दिखाया दम, S-400 मिलाइलों के साथ तेजस-रफाल ने किया युद्धाभ्यास

चीन को Indian Air Force ने दिखाया दम, S-400 मिलाइलों के साथ तेजस-रफाल ने किया युद्धाभ्यास

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना  ने बड़ा युद्ध अभ्यास कर चीन को अपनी ताकत दिखाई है। इंडियन एयर फोर्स ने हाल ही में 'पूर्वी आकाश' नाम का अभ्यास किया है। इस बड़े अभ्यास में एयर डिफेंस सिस्टम एस-400 के साथ ही राफेल, तेजस और सुखोई एमकेआई जैसे लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टरों को शामिल किया गया।

भारतीय वायु सेना ने चीन से लगी सीमा पर रूस से खरीदे गए एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम को तैनात किया है। इसे भगवान कृष्ण के सुदर्शन चक्र हथियार पर सुदर्शन चक्र नाम दिया गया है। अभ्यास में एलसीए प्रचंड हेलीकॉप्टर के साथ ही जमीनी सैन्य बलों ने भी हिस्सा लिया।

पूर्वी वायु कमान (ईएसी) ने 30 अक्टूबर से 4 नवंबर तक 'पूर्वी आकाश' नाम से यह अभ्यास किया है। ईएसी द्वारा हर साल अभ्यास किया जाता है। भारतीय वायु सेना ने बताया है कि वह किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। पूर्वी वायु कमान में उत्तर-पूर्व के सात राज्यों सहित 12 राज्यों का विशाल क्षेत्र आता है।

अभ्यास 'पूर्वी आकाश' का उद्देश्य वायु सेना की डिफेंस और अटैक करने की क्षमताओं का प्रदर्शन करना था। अभ्यास दिन और रात दोनों समय किया गया। इसके साथ ही भारतीय सेना और वायु सेना के बीच समन्वय को भी दिखाया गया। अभ्यास में भारतीय सेना की पूर्वी कमान (ईसी) ने हिस्सा लिया। इसमें वायु सेना के गरुड़ कमांडो और सेना के स्पेशल फोर्स के जवानों को शामिल किया गया।

वायु सेना और थल सेना ने मिलकर अभ्यास किया कि जंग की स्थिति में किस तरह एयर डिफेंस सिस्टम को तैनात करना है और लड़ाई कैसे लड़नी है। स्वदेशी लड़ाकू हेलीकॉप्टर 'प्रचंड' ने भी अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया। इस हेलीकॉप्टर को अधिक ऊंचाई वाले इलाके में लड़ाई के लिए तैयार किया गया है। अभ्यास के दौरान हेलीकॉप्टर ऊंचे इलाके में एडवांस लैंडिंग ग्राउंड पर उतरा। इसके साथ ही हेवी-लिफ्ट चिनूक हेलीकॉप्टरों को भी अभ्यास में तैनात किया गया था।